अमेरिका ने डब्ल्यू एच ओ की फंडिंग रोक दी, संबंध तोड़ा , चीन के हाथ का खिलौना बताया

Font Size

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने संयुक्त राज्य अमेरिका में 1 लाख से अधिक लोगों की जान लेने वाले कोरोनोवायरस के लिए चीन को दोषी ठहराते हुए, डब्ल्यूएचओ के साथ अपने संबंधों को समाप्त करने की घोषणा की। इसके अलावा चीन द्वारा अपनाए गए नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का हवाला देते हुए हांगकांग के मामले में दुनिया के लिए घातक बताया।


डोनाल्ड ट्रम्प ने डब्ल्यूएचओ को यूएस की फंडिंग को रोक दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने डब्ल्यूएचओ पर चीन द्वारा नियंत्रित होने का आरोप लगाया है। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) पर चीन द्वारा “पूरी तरह से नियंत्रित” होने का आरोप लगाया जहां कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार देर रात घोषणा की कि उनका देश स्थायी रूप से इस संगठन के साथ अपने संबंधों को “समाप्त” करेगा और धन का पुनर्निर्देशन करेगा। यह फंड अन्य संगठनों को देने का ऐलान किया।

उन्होंने कहा, “हम चीनी राज्य सुरक्षा तंत्र द्वारा निगरानी और दंड के बढ़ते खतरे को प्रतिबिंबित करने के लिए हांगकांग के लिए विदेश विभाग की यात्रा सलाहकार को संशोधित करेंगे।”

उन्होंने कहा कि “चीन का WHO पर पूर्ण नियंत्रण है, जबकि प्रति वर्ष केवल $ 40 मिलियन का भुगतान करता है जबकि अमेरिका लगभग 450 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष देता है। ट्रम्प ने कहा कि डब्ल्यूएचओ अनुरोध करने और सुधार करने में विफल रहा है और इसलिए हम डब्ल्यूएचओ के साथ अपने संबंधों को समाप्त कर रहे हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) को स्थायी रूप से भुगतान रोकने के लिए धमकी देने के एक हफ्ते बाद ट्रम्प का यह बयान आया है।

You cannot copy content of this page