विश्व कबड्डी दिवस हरियाणा के पंचकूला में होगा आयोजित, राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय करेंगें शुभारंभ

Font Size
-विष्व में कबड्डी को बढ़ावा देने के लिए विश्व कबड्डी दिवस पर 24 मार्च को पंचकूला के ताऊ देवी लाल इंडोर स्टेडियम में होगा आयोजन
-विश्व कबड्डी दिवस का एचआईपीएसए और विश्व कबड्डी करेंगे संयुक्त रूप से आयोजन
-विश्व स्तर पर कबड्डी को बढ़ावा देने के लिए एचआईपीएसए और हरियाणा सरकार के बीच हाल ही में हुआ एक समझौता
नई दिल्ली, 20 मार्च : इस वर्ष विश्व कबड्डी दिवस आगामी 24 मार्च को हरियाणा के पंचकूला स्थित ताऊ देवी लाल इंडोर स्टेडियम में मनाया जाएगा। इस दिवस पर मुख्य अतिथि हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय होंगें। होलिस्टिक इंटरनेशनल प्रवासी स्पोर्ट्स एसोसिएशन (एचआईपीएसए) और विश्व कबड्डी संगठन इस वर्ष के आयोजन का संयुक्त रूप से आयोजन कर रहे हैं। इसके अलावा, विश्व स्तर पर कबड्डी को बढ़ावा देने के लिए एचआईपीएसए और हरियाणा सरकार के बीच हाल ही में एक समझौता भी किया गया है।
इस संबंध में एचआईपीएसए की अध्यक्ष सुश्री कॉथी डी सुरेश ने बताया कि इस वर्ष विश्व कबड्डी दिवस समारोह का लक्ष्य एक अनोखा आयोजन करना और कबड्डी प्रदर्शनी मैच में सर्वाधिक खिलाड़ियों को शामिल करते हुए  गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाने का प्रयास करना है। गिनीज ने 84 खिलाड़ियों के लिए रिकॉर्ड बेंचमार्क निर्धारित किया हुआ है। आयोजकों का प्रयास इससे ज़्यादा खिलाड़ियों को शामिल करने का है। इस प्रयास को 24 मार्च को सुबह 11 बजे गिनीज टीम के निर्णायकों की उपस्थिति में शुरू किया जाएगा और सफल होने पर उसी दिन भारत का कबड्डी में विश्व रिकॉर्ड बनेगा। अब तक इस आयोजन के लिए  154 प्रतिभागियों का चयन हो चुका है।  उन्होंने बताया कि यह प्रतीकात्मक रहेगा क्योंकि 77 – 77 खिलाड़ियों की दो टीमें खेलेंगी जोकि हमारी आजादी के 77वें वर्ष के प्रतीक को दर्शाता है। विश्व कबड्डी संगठन के विभिन्न सदस्य देशों के प्रतिनिधि भी कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। विश्व कबड्डी संगठन के अध्यक्ष डॉ. अशोक दास ने बताया कि खेलने वाली दोनों टीमों के नाम टीम अर्जुन और टीम अभिमन्यु है।
उन्होंने बताया कि इस कबड्डी खेल विष्व रिकॉर्ड बनने पर कबडडी को ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में शामिल किया जा सकता है, जिसके बाद इस खेल का विस्तार विभिन्न महाद्वीपों के देषों में हो पाएगा। वर्ष 2036 के ओलंपिक की मेजबानी के लिए भारत ने अपनी उत्सुकता दिखाई है और मेजबान देष ओलंपिक में एक खेल को शामिल कर सकता है। उन्होंने बताया कि एचआईपीएसए एक वार्षिक फीचर के रूप में एक वैश्विक महिला कबड्डी लीग शुरू करेगा और पहला सीज़न भारत में जुलाई के महीने में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें दुनिया के 15 से अधिक देशों की महिला प्रतिभागी शामिल होंगी।
एचआईपीएसए की अध्यक्ष सुश्री कॉथी डी सुरेश ने बताया कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने के लिए समर्पण, तैयारी और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। ‘‘ऑफिशियली एमेजिंग’’ नारा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से जुड़ा है। यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए एक टैगलाइन के रूप में कार्य करता है, जो संगठन द्वारा मान्यता प्राप्त अविश्वसनीय और असाधारण उपलब्धियों को उजागर करता है। आगामी 24 मार्च को एक बार जब कबड्डी विश्व रिकॉर्ड सफलतापूर्वक टूट जाएगा, तो कार्यक्रम में उपस्थित गिनीज निर्णायकों द्वारा एक ‘‘ऑफिशियली एमेजिंग’’ प्रमाण पत्र सौंपा जाएगा। इसका प्रमाण जीडब्ल्यूआर वेबसाइट पर वीडियो प्रारूप के माध्यम से ऑनलाइन भी उपलब्ध होगा।
गौरतलब है कि विश्व कबड्डी दिवस वर्ष 2019 से हर साल 24 मार्च को मनाया जाता है। यह कबड्डी के खेल से जुड़े संस्थापकों, खिलाड़ियों, कोचों, प्रशासकों, तकनीकी अधिकारियों और सभी महत्वपूर्ण हितधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन है। पिछले साल विश्व कबड्डी दिवस मिस्र में मनाया गया था।

You cannot copy content of this page