रेरा ने दी QPR, AAR के डिफॉल्टर प्रमोटरों को कठोर कार्रवाई की चेतावनी

Font Size

गुरुग्राम, 25 फ़रवरी : रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा), गुरुग्राम ने एक बयान जारी कर QPR और AAR के दोषी बिल्डर को बिना किसी देरी के इन्हें दाखिल करने के लिए कहा है अन्यथा कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, प्राधिकरण ने ऐसे प्रमोटरों को बुलाकर और उन्हें नियमों का पालन करने के लिए कहकर एक अभियान भी शुरू कर दिया है।

“यदि यह (अनुनय) काम करने में विफल रहता है, तो रेरा गुरुग्राम ऐसे प्रमोटरों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के लिए मजबूर होगा। इसमें जुर्माना लगाना, उनके रेरा खातों को जब्त करना, उनकी संपत्तियों को कुर्क करना आदि शामिल हो सकता है, ”बयान में कहा गया है।

प्राधिकरण ने अपने सभी प्रवर्तकों से शर्तों का पालन करने और अपने कानूनी दायित्वों का निर्वहन करने की अपील भी की है।

रेरा ने दी QPR, AAR के डिफॉल्टर प्रमोटरों को कठोर कार्रवाई की चेतावनी 2परियोजनाओं के निर्माण की कुशल और पारदर्शी प्रगति और रियल एस्टेट क्षेत्र के बेहतर नियमों के लिए धन के उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए रियल एस्टेट प्रमोटरों द्वारा क्यूपीआर और एएआर दाखिल करना RERA अधिनियम 2016 के तहत एक अनिवार्य आवश्यकता है।

हालाँकि, व्यवहार में, देश में अधिकांश RERA यह सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि इसे सभी संबंधित लोगों द्वारा समय पर दाखिल किया जाए।

बयान में कहा गया है, “क्यूपीआर हमें परियोजना की स्थिति के बारे में बताता है और इसलिए, एक चेतावनी के रूप में कार्य कर सकता है, जिस पर ध्यान दिया जाए तो अवांछनीय परिणामों से बचा जा सकता है।”

अच्छी खबर यह है कि अनुपालन करने वाले प्रमोटरों की संख्या काफी अधिक है और वे समय पर या मामूली देरी के साथ परियोजनाएं वितरित करते हैं। प्रमोटरों की एक अन्य श्रेणी में ज्यादातर रेरा से पहले की परियोजनाएं शामिल हैं, जिन्होंने ओसी प्राप्त कर लिया है, कब्जा सौंप दिया है और कन्वेंस डीड निष्पादित किया है। वे बहुत अधिक चिंता भी उत्पन्न नहीं करते.

हालांकि, वे प्रमोटर, जिन्होंने देरी की है या चूक की है, और या तो संघर्ष कर रहे हैं या परियोजनाओं को पूरा करने का इरादा नहीं रखते हैं, वे क्यूपीआर और एएआर दाखिल नहीं कर रहे हैं : अध्यक्ष अरुण कुमार।

इससे पहले 14 फरवरी को, कुमार ने सभी अटकी हुई परियोजनाओं का निरीक्षण किया, जिनमें हजारों निर्दोष घर खरीदार परियोजनाओं के पूरा होने और अपने सपनों के घरों को सौंपे जाने का निराशाजनक इंतजार कर रहे हैं।

You cannot copy content of this page