टर्निंग 18 व यू आर द वन स्लोगन से युवाओं को वोटिंग की प्रेरणा दे रहा है भारत निर्वाचन आयोग : डीसी

Font Size

-हर एक नया मतदाता 25 मई को पोलिंग बूथ पर अवश्य जाए, प्रशासन का रहेगा प्रयास

गुरूग्राम, 8 अप्रैल। भारत निर्वाचन आयोग ने युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने और अपना वोट बनवाने के लिए टर्निंग 18 और यू आर द वन जैसे स्लोगन देकर सोशल मीडिया के जरिए एक अनूठी पहल की है। मतदाताओं की जागरूकता के लिए निर्वाचन आयोग इस बार फील्ड में ही नहीं, सोशल मीडिया में भी पूर्णतया सक्रिय है।

गुरूग्राम के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि निर्वाचन आयोग का इस बार मतदान के लिए नवमतदाताओं को आकर्षित करने पर पूरा जोर है। जो युवा 18 से तीस साल की आयु के हैं, उनके लिए आयोग ने मतदान करने पर यू आर द वन के नाम से नया स्लोगन दिया है। ये युवा अपने मत का प्रयोग कर उंगली पर लगे स्याही के निशान सहित यू आर द वन लिखकर सोशल मीडिया में फोटो अपलोड कर सकते हैं। गुरूग्राम जिला में भी प्रशासन की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं कि पहली बार मतदाता सूची में शामिल हुए युवा बूथ पर जाकर अपना वोट डालकर आएं और लोकतंत्र के पावन यज्ञ में अपनी आहुति अर्पित करें। उन्होंने कहा कि टर्निंग 18 का अर्थ कि युवा अब अपनी नई भूमिका निभाते हुए जिम्मेदारी के साथ वोट करें और अपने मनपंसद जनप्रतिनिधि को चुनें।

डीसी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए बड़ी तादाद में जिला के युवाओं ने अपने वोटर आईडी कार्ड बनवा कर मतदाता सूची में नाम लिखवाया है। प्रशासन का प्रयास है कि जिन युवाओं के नए वोट बने हैं, वे सभी 25 मई को पोलिंग बूथ पर जाकर वोट करें, जिससे कि उन्हें अपनी नई जिममेदारी का एहसास हो सके। पहली दफा वोट देना हर एक नौजवान के लिए एक नया अनुभव है और इसे अवश्य हासिल करना चाहिए। चुनाव का पर्व-देश का गर्व की थीम पर निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम तैयार किया है। निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को भ्रामक समाचारों के प्रति सचेत रहने के लिए सोशल मीडिया में नई शुरूआत की है, जिसमें बताया जाता है कि फर्जी समाचार कौन से हैं और इनसे मतदाताओं को सावधान रहना चाहिए।

You cannot copy content of this page