रेरा ने माहिरा के सभी पांच प्रोजेक्ट किए रद्द

Font Size

गुरुग्राम, 19 मार्च। रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (रेरा), गुरुग्राम ने सोमवार को माहिरा इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड की सभी पांच रियल एस्टेट परियोजनाओं को रद्द कर दिया है। माहिरा प्रमोटर द्वारा रेरा अधिनियम के प्रावधानों का पालन करने और गुरुग्राम में विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सभी पांच किफायती आवास परियोजनाओं का निर्माण पूरा करने में विफल रहने के बाद प्राधिकरण ने निरस्तीकरण कदम उठाया।
प्राधिकरण रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम 2016 की धारा 7 (1) (ए), (बी) और (डी) के प्रावधानों के तहत इस प्राधिकरण द्वारा पंजीकृत किफायती आवास परियोजनाओं के पंजीकरण को रद्द करना उचित समझता है। , हरियाणा रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) नियम, 2017 और हरियाणा रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (रेरा), गुरुग्राम के विनियम, “प्राधिकरण के आदेश में कहा गया है।

प्राधिकरण ने धारा 7(4)(ए) के तहत आगे निर्देश दिया कि प्रमोटर को उन परियोजनाओं के संबंध में अपनी वेबसाइट तक पहुंचने से रोक दिया जाएगा और प्रमोटर का नाम प्राधिकरण की वेबसाइट पर डिफॉल्टरों की सूची में निर्दिष्ट किया जाएगा। अधिनियम की धारा 7(4)(सी) के तहत यह निर्देशित किया गया है कि परियोजनाओं के बैंक खाते रखने वाले संबंधित बैंक अगले आदेश तक परियोजनाओं के खातों को फ्रीज रखेंगे। प्राधिकरण ने कहा, यह रेरा अधिनियम 2016 के प्रावधानों और उसके तहत बनाए गए नियमों और विनियमों के तहत आवंटियों के वैधानिक अधिकारों पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना है।

मामले के तथ्यों और कार्यवाही के दौरान रिकॉर्ड पर लाए गए विवरणों को देखने के बाद प्राधिकरण संतुष्ट है कि प्रमोटर ने जानबूझकर रेरा अधिनियम 2016 और नियमों और विनियमों के तहत विभिन्न प्रावधानों का उल्लंघन किया है।

प्राधिकरण ने पाया है कि प्रमोटर ने अपनी सभी पांच परियोजनाओं में निर्दोष घर खरीदारों द्वारा जमा की गई राशि को गैरकानूनी तरीके से डायवर्ट किया है।

यह ध्यान देने योग्य है कि गुड़गांव में माहिरा इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड की माहिरा होम्स नाम से पांच किफायती आवास परियोजनाएं शुरू की गई हैं, जैसे माहिरा होम्स सेक्टर 68, माहिरा होम्स सेक्टर 104, माहिरा होम्स सेक्टर 103, माहिरा होम्स सेक्टर 63 ए और माहिरा होम्स सेक्टर 95। प्राधिकरण, पहले 14 फरवरी को इन सभी पांच परियोजना स्थलों पर निर्माण प्रगति का निरीक्षण किया था।

रेरा के अध्यक्ष अरुण कुमार ने कहा है कि माहिरा होम प्रमोटर ने विभिन्न खातों में चूक की है। हम रेरा अधिनियम के संरक्षक हैं और हमें आवंटियों के अधिकारों की रक्षा करनी है। हमारे पास इसकी सभी पांच परियोजनाओं के पंजीकरण को रद्द करने और परियोजनाओं को पूरा करने के लिए किसी व्यवहार्य विकल्प की प्रतीक्षा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

You cannot copy content of this page