जी 20 शिखर सम्मेलन : चौथी शेरपा बैठक के तीसरे दिन राष्ट्र अध्यक्षों की घोषणा को अंतिम रूप देने पर मंथन

Font Size

 नूंह/ गुरुग्राम, 5 सितंबर। नई दिल्ली में  जी-20 सिखर सम्मेलन के तहत राष्ट्र अध्यक्षों की घोषणाओं के लिए कार्य योजना को अंतिम रूप देने के लिए  मंगलवार को मानेसर के निकट नूंह ज़िला के तावडू उपमंडल के आईटीसी ग्रैंड भारत में जी-20 समिट की चौथी शेरपा बैठक हो रही है। इसमें विभिन्न देशों के शेरपा व प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।  यह बैठक 3 सितंबर को शुरू हुई और 7 सितंबर तक चलेगी।

भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत  दिल्ली में होने वाली जी-20 बैठक में नेताओं की घोषणा को अंतिम रूप देने की कार्य योजना के लिए शेरपाओं वि अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ गहन विचार-विमर्श का नेतृत्व कर रहे हैं।

भारत की जी-20 की अध्यक्षता समावेशिता का प्रतीक है, जो दुनिया के सबसे बड़े बहुपक्षीय मंच में ग्लोबल साउथ की आवाज का प्रतिनिधित्व करती है। ये बातचीत कूटनीति, विश्वास निर्माण और सहयोग का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह बैठक प्रतिनिधियों को व्यक्तिगत स्तर पर जुड़ने का मौका दे रही है, जिससे राष्ट्रों के बीच आपसी समझ और सहयोग बढ़ेगा।

इसके अलावा प्रतिनिधियों ने आज दिन की शुरुआत  सूर्योदय योग सत्र के साथ की।  ‘वीविंग इंडिया टुगेदर’ थीम के तहत विदेशी मेहमानों को हरियाणा की समृद्ध परंपरा में संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिला। इसमेें तीज महोत्सव, पनिहारी मंत्र, खोरिया नृत्य और रसिया नृत्य जैसे पारंपरिक हरियाणवी लोक नृत्यों ने मेहमानों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

You cannot copy content of this page