योग मैराथन आयोजित, रिहर्सल में दो हजार से अधिक स्कूली बच्चे हुए शामिल

Font Size

– 21 जून को गुरुग्राम के सेक्टर-38 स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम में होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में भिवानी महेंद्रगढ़ के सांसद धर्मबीर सिंह होंगे मुख्य अतिथि

  • डीसी निशांत कुमार यादव आमजन से किया आह्वान, समारोह में बढ़ चढ़ कर भाग ले नागरिक

गुरूग्राम, 19 जून। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला व डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सेक्टर-38 स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम में फुलड्रेस रिहर्सल के साथ साथ योग मैराथन का आयोजन किया गया।


आमजन में योग दिवस को लेकर जागरूकता लाने के लिए आयोजित इस मैराथन दौड़ को जिला परिषद् की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद ने झंडी दिखाकर रवाना किया। योग मैराथन में पैरा एथलीट देवऋषि सचिन, भीम अवार्डी आरती कोहली, कुश्ती में एशियन मेडलिस्ट सृष्टि, दृष्टि, जिम्नास्ट ध्रुवी व माहिरा आदि भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

योग मैराथन आयोजित, रिहर्सल में दो हजार से अधिक स्कूली बच्चे हुए शामिल 2


इस दौरान योग दिवस को लेकर जिला प्रशासन द्वारा की ओर से की जा रही तैयारियों के क्रम में स्टेडियम में फुल ड्रेस रिहर्सल के तहत लोगों व स्कूली बच्चों को योगाभ्यास करवाया गया। इस दौरान योग प्रशिक्षकों ने विभिन्न योग क्रियाओं से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें सही योग मुद्राओं के साथ योगासन करवाया। योगाभ्यास के दौरान योग प्रशिक्षक डा भूदेव ने प्रोटोकॉल योगासन करवाए। उन्होंने उष्ट्रासन, शशकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन, मक्रासन,भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंध आसन, उत्तानपाद आसन, अर्धहलासन, पवन मुक्तासन, शवासन, कपालभाति, नाड़ी शोधन, शीतली प्राणायम, भ्रामरी प्राणायम तथा ध्यान लगवाया गया। उन्होंने योग साधकों को इन सभी आसनों से मिलने वाले लाभ के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।


गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरूग्राम में सेक्टर-38 स्थित ताउ देवी लाल स्टेडियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में भिवानी के सांसद श्री धर्मबीर सिंह बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करेंगे। यह कार्यक्रम प्रातः 6 बजे से शुरू होगा।


इसी प्रकार के योग दिवस के कार्यक्रम ब्लॉक स्तर पर सोहना, पटौदी और फरूखनगर में भी आयोजित होंगे, जहाँ पर सम्बंधित एसडीएम व तहसीलदार की देखरेख में कार्यक्रम होंगे। इन कार्यक्रमों के लिए लोगों को आमंत्रित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों में आम जनता के लिए प्रवेश निःशुल्क रखा गया है। डीसी निशांत यादव ने सभी जिलावासियों से अपील की है कि वे ज़्यादा से ज़्यादा संख्या में इन कार्यक्रमों में पहुँचकर योग क्रियाएँ सीखें और अपने जीवन में योग को अपना कर स्वस्थ रहें।

इस अवसर पर जिला आयुष अधिकारी डॉ मंजू, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संधु बाला सहित कई अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page