रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को रूस आने का दिया निमंत्रण

Font Size

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस में अगले साल आयोजित होने वाले आर्थिक सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बुलाया गया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने टेलीफोन कर सितंबर 2019 में व्लादिवोस्तोक में पूर्वी आर्थिक मंच में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया। राष्ट्रपति पुतिन ने भारत में 2019 में होनेवाले आम चुनावों के संबंध में प्रधानमंत्री मोदी की सफलता की कामना की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को एक-दूसरे को नए साल की बधाइयां दी और रक्षा एवं आतंकवाद निरोध समेत प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने इसपर भी सहमति जताई कि भारत और रूस के बीच सहयोग बहुपक्षीय विश्वव्यवस्था में एक अहम भूमिका निभाता है ।प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है, “इस लिए दोनों देश संयुक्त राष्ट्र में, ब्रिक्स में, एससीओ और अन्य बहुपक्षीय संगठनों में निकट सलाह-मश्विरा करना जारी रखेंगे।”

मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन और रूसी अवाम को क्रिसमस की बधाइयां दी। रूस में सोमवार को क्रिसमस मनाया जा रहा है। दोनों नेताओं ने पिछले साल दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी में हासिल की गई प्रगति के मील के अहम पत्थरों की सराहना की। पिछले साल मई में सोचि में और फिर अक्टूबर में राष्ट्रपति पुतिन की भारत यात्रा के दौरान हुई व्यापक एवं सफल वार्ता को याद करते हुए दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रिश्तों की रफ्तार कायम रखने पर सहमति जताई।

You cannot copy content of this page