“पी एम् ए वाई के तहत 15 माह से पूर्व मकान बनाने वालों को 18 हज़ार रु. इन्सेंटिव “

Font Size

अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधु ने अधिकारियों को दी जानकारी 

गुरुग्राम, 6 जुलाई। हरियाणा के ग्रामीण विकास विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधु ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत जो लाभार्थी अपने मकान के निर्माण कार्य को 15 महीने से पहले पूरा करवाता है उसे सरकार द्वारा 18 हज़ार रूपये की अतिरिक्त राशि इन्सेंटिव के तौर पर दी जाएगी। 
 
वे आज गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह से ग्रामीण विकास संबंधी योजनाओं की वीडियो कान्फ्रें सिंग के जरिए समीक्षा कर रही थी। श्रीमति संधु ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 15 से 18 महीने के भीतर मकान का निर्माण कार्य पूरा करवाने वाले लाभार्थी को 15 हज़ार रूपये की राशि इंसेंटिव के तौर पर दी जा रही है। इसके अलावा, 18 महीने तक पूरा करवाने वाले लाभार्थी को 10 हज़ार रूपये की राशि का इन्सेंटिव दिया जा रहा है। उन्होंने उपायुक्त को कहा कि वे पंचायतों के माध्यम से गांव में मुनादी करवाएं ताकि लाभार्थी योजना के तहत अपने मकान का निर्माण निर्धारित समय सीमा से पहले ही पूरा कर लें। 
 
उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत गुरुग्राम में 43 लाभार्थियों की सूची तैयार की गई है जिन्हें योजना के  तहत राशि आबंटित की जा रही है। उन्होंने बताया कि गत् वर्ष गंावों ग्राम सभाएं की गई थी जिसके आधार पर लाभार्थियों की सूची तैयार की गई। उन्होंने कहा कि पंचायतों को जल्द ही पत्र लिखकर उनसे शपथ-पत्र लिया जाएगा जिसमें उन द्वार पुष्टि की जाएगी कि उनके गांव में कोई भी योग्य व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का लाभ लेने से वंचित नही रहा। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत लोगों द्वारा जल्द ही मकान का निर्माण कार्य पूरा करवाया जाए, इसके लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया गया है। 
 
अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधु ने एमजीएनआरईजीएस की गुरुग्राम में 100 प्रतिशत जीयो टैगिंग के लिए उपायुक्त की थपथपाई पीठ
आज की वीडियो कान्फ्रेंसिंग में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत गुरुग्राम में 100 प्रतिशत जीयो टैगिंग करवाए जाने को लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने उपायुक्त की प्रशंसा की और कहा कि गुरुग्राम की कार्यशैली हमेशा दूसरे जिलों के लिए एक उदाहरण बनती है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हरियाणा प्रदेश को एमजीएनआरईजीएस के तहत सर्वाधिक जियो टैगिंग किए जाने को लेकर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया जो कि गर्व का विषय है। प्रदेश में गुरुग्राम जिला की जीयो टैगिंग सबसे अधिक है जोकि एक उदाहरण प्रस्तुत करता है। 
 
वीडियो कांफ्रेंसिंग में एमजीएनआरईजीएस के तहत दिए गए त्रैमासिक लक्ष्य को पूरा करने के लिए श्रीमति संधु द्वारा आवश्यक हिदायतें दी गई। उपायुक्त ने बताया कि इस एक्ट के तहत मजदूरों को उनका मेहनताना आधारबेसड किया जाना है। एमजीएनआरईजीएस के जॉब कार्ड के साथ आधार सीडिंग का कार्य किया जा रहा है ताकि उन्हें बैंक के माध्यम से आधारबेसड पैमेंट करवाई जा सके। श्रीमति संधु ने इस कार्य को जल्द पूरा किए जाने के निर्देश दिए। 
 
वीडियो कान्फ्रें सिंग में इंदिरा आवास योजना के तहत जो भी मकान स्वीकृत किए गए है उन्हें पूरा करने के आदेश दिए गए है। उन्होंने कहा कि खंड स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है कि वर्ष 2013-14 से लेकर अब तक के इंदिरा आवास योजना के निर्माणाधीन मकानों को पूरा करवायें। उन्होंने कहा कि यदि काई लाभार्थी जिला में योजना के तहत दी गई राशि का दुरूपयोग करते हुए पाए जाता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। 
 
इसके साथ ही वीडियो कान्फें्रसिंग सांसद आदर्श ग्राम योजना की भी समीक्षा की गई । उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत ऊंचा माजरा पंचायत को चुना गया है जिसकी ग्राम विकास योजना तैयार कर काम शुरू करवाए जा चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने विधायक आदर्श योजना में तीन गांवों का चयन किया गया है जिनमें सोहना विधानसभा का कादरपुर, गुरुग्राम विधानसभा का कांकरौला तथा पटौदी विधानसभा का सिद्धरावली शामिल है। इन पंचायतों के लिए एक-एक करोड़ की राशि स्वीकृत की जा चुकी है जिनमें विकास कार्य शुरू किए जा चुके हैं। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में उपायुक्त के साथ नरेन्द्र सारवान भी उपस्थित थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page