डीएआरपीजी, डीपीपीडब्ल्यू और एनसीजीजी ने सीएसओआई में योग दिवस-2024 मनाया

Font Size

नई दिल्ली : कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के तहत प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) और राष्ट्रीय सुशासन केंद्र (एनसीजीजी) के साथ मिलकर 21 जून 2024 को नई दिल्ली के विनय मार्ग स्थित सीएसओआई में योग को समग्र स्वास्थ्य और कल्याण प्राप्त करने के साधन के रूप में अपनाने के लिए योग/ध्यान सत्र का आयोजन किया, जिसमें योग के लाभों पर चर्चा की गई और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2024 के कार्यकलापों के हिस्से के रूप में एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में डीएआरपीजी, डीपीपीडब्ल्यू और एनसीजीजी के सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। इन गतिविधियों में योग आसन, ध्यान सत्र, योग पर व्याख्यान और एक प्रश्नोत्तरी शामिल थी। समारोह में मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के योग प्रशिक्षकों के नेतृत्व में योग कक्षाएं आयोजित की गईं, जिन्होंने सामान्य योग आसनों और ध्यान पर सत्र आयोजित किए। योग के लाभों को रेखांकित करते हुए योग और प्राकृतिक चिकित्सा पर एक व्याख्यान में वरिष्ठ अधिकारियों की उत्साहजनक भागीदारी देखी गई। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 की विषयवस्तु “स्वयं और समाज के लिए योग” है जो योग के अभ्यास के माध्यम से व्यक्तिगत स्वास्थ्य और समाज के कल्याण को बढ़ावा देने के संदेश को प्रदर्शित करती है।

विभाग ने इस अमूल्य जानकारी को व्यापक रूप से प्रसारित करने, जनसंख्या के विभिन्न वर्गों को लाभान्वित करने और उनके कल्याण को बढ़ाने के लिए ट्विटर और फेसबुक सहित डीएआरपीजी के सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रार्थना और सामान्य योग प्रोटोकॉल वीडियो भी साझा किए। इस पहल का उद्देश्य जनता के बीच स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अमूल्य जानकारी का प्रसार करना था।

इस कार्यक्रम में कर्मचारियों और परिवार के सदस्यों की भागीदारी देखी गई, जो योग के अभ्यास के माध्यम से उनके स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने वाला संदेश देता है।

 

Leave a Reply

You cannot copy content of this page