वित्त मंत्री का घेराव करने गुरुग्राम से भी जायेंगे आप कार्यकर्ता : सूर्य देव

Font Size

8 जुलाई को रोहतक कूच करेंगे सैकड़ों आप कार्यकर्ता 

प्रदेश में किसान व ग्राम विकास के मुद्दे पर सरकारी नीति का करेंगे विरोध 

सरपंचों को बंधवा मजदूर बनाने का लगाया आरोप 

गांव के विकास के लिए पर्याप्त ग्रांट नहीं देने की शिकायत 

पंचों/सरपंचों, लम्बरदारों/चौकीदारों व षार्षदों के साथ हो रहा है सौतेला व्यवहार 

 
वित्त मंत्री का घेराव करने गुरुग्राम से भी जायेंगे आप कार्यकर्ता : सूर्य देव 2गुरुग्राम :  आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता हरियाणा में किसानों को कर्जा माफ न किये जाने सहित विभिन्न मुद्दों पर शनिवार 8 जुलाई 2017 को  प्रदेश के वित्तमंत्री कैप्टेन अभिमन्यु के घर का रोहतक में घेराव करने का ऐलान किया है. इसमें पंचों/सरपंचों, लम्बरदारों/चौकीदारों व षार्षदों आदि को पर्याप्त मानदेय नहीं दिए जाने , सुविधाएं व पेंशन न दिये जाने, गाँवों को विकास के लिये पर्याप्त ग्रांट व ग्रांट को विकास कार्य पर खर्च करने के लिए ग्राम पंचायत को पर्याप्त शक्ति नहीं दिए जाने की सरकारी नीति का  विरोध  करना शामिल है. सरकार विरोधी इस घेराव में आम आदमी पार्टी गुरूग्राम के कार्यकर्ता भी बड़ी संख्या में शामिल होंगे. 
 
आप पार्टी जिला अध्यक्ष सूर्य देव नखरौला ने बताया कि आज प्रदेश में किसानों की हालत बहुत ही दयनीय है, प्रदेश का किसान कर्जे में डूबा हुआ है। जहाँ एक तरफ आस-पास के सभी प्रदेशों की सरकारें किसानों के ऋण माफ कर रही है वहीं दूसरी तरफ हरियाणा सरकार चुप्पी साधे हुए हैं। प्रदेश में कुछ वर्ष पहले स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने जिसमें मोटे तौर पर यह सिफारिश की गई है की मान लीजिए यदि किसान को खेती करने में शुरू से, जुताई- बिजाई, खरपतवार – कीटनाशक दवाईयाँ, उर्वरक बिजली-पानी, लावनी- डासनी, कटाई व निकलवाई आदि पर अगर कुल खर्च एक लाख रूपये होता है तो सरकार किसानों को इस लागत मूल्य का 50% यानी 50 हजार रुपए इस लागत मूल्य में मुनाफा जोड़कर, जो मूल्य आएगा उसके हिसाब से न्यूनतम मूल्य निर्धारित करगी व उस न्यूनतम मूल्य पर सरकार द्वारा खरीद सुनिश्चित की जाऐगी जिससे हमारा अन्नदाता किसान घाटे में न जाए और कर्ज के बोझ के तले दबने की वजह से आत्महत्या ना करें लेकिन प्रदेश में इस गूंगी-बहरी सरकार ने ऐसा नहीं किया है। सरकार ने अपने इस वादे से मुकर कर किसानों की  दुर्दशा की है और इस प्रकार से यह किसानों के साथ धोखा है। प्रदेश का हर वर्ग सरकार की जन विरोधी नीतियों से खुश नहीं है चाहे वो व्यापारी वर्ग हो, चाहे मजदूर, चाहे दलित हो। हरियाणा प्रदेश में हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है।
 
जिला अध्यक्ष सूर्य देव यादव ने बताया कि प्रदेश सरकार ने सरपंचों को बंधवा मजदूर बना रखा है, सरपंचों को गांव के विकास के लिए ग्रांट देने की बजाए ट्रेनिंग दी जा रही है, जिसका कोई औचित्य नही है। एक ओर हरियाणा में ग्रांट के अभाव में गाँवों के विकास के सभी कार्य अधूरे अटके पड़े है वहीं दुसरी ओर दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार हर गाँव के विकास कार्यो के लिए प्रति वर्ष 2 करोड़ रुपए देती है। इसी तर्ज पर हरियाणा में भी हर गाँव को प्रति वर्ष 2 करोड़ रूपये मिलने चाहिए।
 
जिला अध्यक्ष सूर्य देव ने बताया की एक तरफ जहां विधायकों और सांसदों को 2-3 लाख रूपये प्रति माह की तनखा के साथ साथ अन्य बहुत सारी सुविधाऐं व पेंशन भी दी जाती है। रेल, हवाई जहाज की यात्राएं फ्री, गाड़ी के लिए तेल फ्री, मोबाइल का खर्चा फ्री, विधायक व सांसद तथा उनके परिवार के सभी सदस्यों के लिए बड़े से बड़े अस्पतालों में इलाज फ्री दिया जाता है वहीं दूसरी ओर पंचों/सरपंचों लम्बरदारों/चौकीदारों को नाम मात्र तनखा दी जाती है। न ही तो उन्हें पेंशन दी जाती है और न ही उन्हें कोई अन्य सुविधाऐं यहां तक की  इलाज की सुविधाएं भी फ्री नहीं दी जाती है जबकि बीमार तो ये सभी जनप्रतिनिधि व इनके परिवार के सदस्य भी होते हैं। सरकारी अस्पतालों की क्या दुर्दशा है यह  तो आप और हम सभी जानते ही है। ऐसे में सरपंच नंबरदारों चौकीदारों आदि सभी जनप्रतिनिधियों को भी इलाज के लिए प्राइवेट अस्पतालों में ही जाना पड़ता है और वहां पर इन प्राइवेट अस्पतालों व डॉक्टरों की लूट का शिकार होना पड़ता है। वहीं अगर हम दिल्ली की बात करें तो दिल्ली मैं सभी तरह के इलाज, सभी तरह की जांच, सभी तरह की महंगी से महंगी दवाइयां व सभी तरह के बड़े से बड़े ऑपरेशन फ्री किए जाते हैं और साथ में दिल्ली सरकार ने दिल्ली के सभी नागरिकों को यह अधिकार दिया हुआ है कि यदि उन्हें ऑपरेशन कराने के लिए एक महीने से लंबी तारीख मिलती है तो वे सभी लोग किसी भी बड़े से बड़े अस्पताल में जाकर अपना ऑपरेशन करा लें और इसका सारा खर्चा दिल्ली सरकार देती है।
 
आम आदमी पार्टी ने पिछले 1 महीने से हरियाणा में मेरा गाँव – मेरा देश मुहिम चलाया हुआ है जिसके तहत पार्टी के कार्यकर्ताओं ने गाँव – गाँव जाकर पंचों/सरपंचों लम्बरदारों/चौकीदारों आदि सभी जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की है और उन्हें अपनी इस मुहिम से जोड़ने के साथ साथ सभी को 8 जुलाई को रोहतक में होने वाले वितमंत्री के घर के घेराव में आने का आवाहन भी किया।
 
प्रदेश की जनता के हक़ की लड़ाई के लिये आम आदमी पार्टी पूरी तरह से तत्पर है। प्रदेश में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर प्रदेश में सभी पार्षदों की तनख्वाह 30,000/- मासिक व पूर्व पार्षदों को 6,000/- मासिक पेंशन दी जाऐगी। इसी प्रकार से पंचायत समिति सदस्यों को 25,000/-  तनखा व 5,500/- पेंशन, नंबरदारों को 15,000/- तनखा व 4,000/- पेंशन, सरपंचों को 20,000/- तनखा व 5,000/- पेंशन, पंचों को 13,000/- तनखा व 3,000/- पेंशन व चौकीदारों को 10,000/- तनखा व 2,500/- रुपए पेंशन दी जाऐगी और यह सुनिश्चित भी किया जाएगा कि प्रतिवर्ष प्रत्येक गाँव को 2 करोड़ रुपए की ग्रांट मिले व इस ग्रान्ट को विकास कार्य पर खर्च करने के लिए ग्राम पंचायत के पास ग्रामसभा की मंजूरी से पूरे अधिकार हो।
 
साथ ही साथ आम आदमी पार्टी प्रदेश के  किसानों का पूरा ऋण माफ करेगी व यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि किसानों को उनकी फसल की लागत मूल्य का डेढ़ गुना, जिसकी सिफारिस स्वामीनाथन आयोग ने करी है उसके भी ऊपर दोगुना रेट दिया जाएगा।

You cannot copy content of this page