सीएम फ्लाईंग स्कॉड ने 356 स्थानों पर औचक छापे मारे

Font Size

 98 अवैध कारोबारियों पर आपराधिक मामले दर्ज

मौके से बरामद   :  

30 हजार किलो ग्राम मिलावटी देसी घी

22 हजार लिटर मिलावटी पाम ऑयल

47 हजार मीटर मिलावटी सरसों का तेल 

औचक जांच के दौरान 205 वाहन जब्त 

 
चंडीगढ़, 28 जून :  हरियाणा मुख्यमंत्री के फ्लाईंग स्कॉड की विशेष टीम ने नकली उत्पादों एवं अवैध शराब के निर्माण और यात्री एवं परिवहन वाहनों के अवैध परिचालन की रोकथाम के लिए राज्य में 356 स्थलों पर औचक छापे मारे और ऐसी अनधिकृत गतिविधियों में संलिप्त लोगों के विरूद्ध मामले दर्ज किए। इसके अतिरिक्त, टीम द्वारा विभिन्न पुलिस थानों में 98 आपराधिक मामले भी दर्ज किए गए हैं।
 
सीआईडी के महानिरीक्षक अनिल राव ने आज यहां यह जानकारी दी कि टीम द्वारा 38 स्थलों पर मारे गए छापों में 30 हजार किलो ग्राम मिलावटी देसी घी, 22 हजार लिटर मिलावटी पाम ऑयल, और 47 हजार मीटर मिलावटी सरसों का तेल जब्त किया गया है। इसके अतिरिक्त, फैक्टरियों से विभिन्न खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए तथा उन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया। इसके अलावा, छापों के दौरान विभिन्न जिलों से 308 अवैध गैस सिलेंडर भी बरामद किए गए।
 
उन्होंने बताया कि टीम ने करनाल में ब्लैक ऑयल के अवैध कारोबार में संलिप्त एक गिरोह का पर्दाफाश करने तथा उनके कब्जे से 60,800 लिटर ब्लैक ऑयल, 2 हजार लिटर व्यर्थ ब्लैक ऑयल, 1200 बैग चूना पाउडर, 108 ड्रम तार और 45 बैग तारकोल बरामद करने में भी सफलता हासिल की।टीम ने विभिन्न स्थलों पर छापों के दौरान बिजली चोरी के 17 मामलों का भी पता लगाया। बिजली विभाग द्वारा इन मामलों में कानूनी कार्यवाही की जा रही है। 
 
उन्होंने कहा कि आबकारी एवं काराधान विभाग से संबंधित 86 स्थलों पर छापे मारे गए जहां देसी शराब, भारत में बनी विदेशी शराब और बीयर की 1,44,305 अवैध बोतलें बरामद की गई। स्थानीय पुलिस द्वारा आबकारी एवं काराधान विभाग के परामर्श से आगामी कार्यवाही की जा रही है।
 
फ्लाईंग स्कॉड टीम ने औचक जांच के दौरान 205 वाहनों को भी कब्जे में लिया, जिनमें बसें, मैक्सी कैब्स, ओवरलोडिड ट्रक और डम्पर्स शामिल हैं। उनका परिचालन अनधिकृत रूप से किया जा रहा है। 
 
उन्होंने कहा कि बिना अनुमति के चलाए जा रहे अस्पतालों के विरूद्ध एक अभियान के तहत फ्लाईंग स्कॉड टीम ने 9 नीम हकीमों को भी गिरफ्तार किया। स्थानीय पुलिस द्वारा 24 मामलों में कार्यवाही की जा रही है। टीम ने खान विभाग से संबंधित 12 स्थलों, शहरी विकास से संबंधित 14 स्थलों और कृषि विभाग से संबंधित 8 स्थलों पर भी छापे मारे और अवैध खनन में संलिप्त ट्रक, ट्रालियां तथा डम्पर्स कब्जे में लिए।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page