पोलिटेक्निक कालेज में पढ़ाई के तौर तरीके बदलेंगे !

Font Size

अगले सेमेस्टर में प्रवेश देने की  नीति तैयार

प्रथम एवं द्वितीय सेमेस्टर में कम से कम चार थ्योरी पेपर करने होंगे पास 

 
चंडीगढ़, 28 जून : हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2017-18 से राज्य में सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और स्व-वित्त पोषित बहुतकनीकी संस्थानों में विद्यार्थियों को अगले सेमेस्टर में प्रवेश देने की एक नीति तैयार की है।
 
बोर्ड के प्रवक्ता ने  आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि नीति के अनुसार प्रथम एवं द्वितीय सेमेस्टर में कम से कम चार थ्योरी विषय उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को तृतीय सेमेस्टर में प्रवेश की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और स्व-वित्त पोषित बहुतकनीकी संस्थानों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने संस्थानों के सूचना पटल पर इस बारे नोटिस प्रदर्शित करें। 
 
उन्होंने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2017-18 से सभी सेमेस्टरों में सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण शामिल करने के लिए पीरियड की संख्या बढ़ाने का निर्णय भी लिया गया है। इसके अनुसार अब रोजाना सात की बजाए आठ अध्ययन पीरियड होंगे, जिनकी समयावधि 55-55 मिनट की होगी। रोजाना आठ पीरियड में से एक पीरियड सॉफ्ट स्किल शिक्षण का होगा, जिसमें विशेषज्ञ अभिभाषण या परामर्श या व्यक्तिगत विकास के अन्य पहलुओं पर बल दिया जाएगा। 
 
 
उन्होंने बताया कि प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले नए विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक सत्र के आरंभ होने से पूर्व एक सप्ताह का इंडक्शन प्रशिक्षण भी आयोजित किया जाएगा। इसी प्रकार, डिप्लोमा कार्यक्रम के द्वितीय वर्ष के उपरांत विद्यार्थियों के लिए 6 सप्ताह का ग्रीष्म औद्योगिक प्रशिक्षण भी आयोजित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, विद्यार्थियों के दाखिला लेने से उनकी प्लेसमेंट तक उनका शैक्षणिक, प्रशिक्षण और प्लेसमेंट के क्षेत्र में उचित मार्गदर्शन करने के लिए 15 से 20 विद्यार्थियों के लिए एक शिक्षक को मैंटर के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page