हरियाणा में 106 औद्योगिक प्लाटों के आबंटन के लिए ऑनलाइन आवेदन

Font Size

चंडीगढ़ :  हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम ने विभिन्न औद्योगिक मॉडल टाउन शिप और औद्योगिक संपदाओं में प्रतिष्ठित परियोजनाओं की श्रेणी के अंतर्गत विभिन्न आकार के 106 औद्योगिक प्लाटों के आबंटन के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।
इस संबंध में जानकारी देते हुए आज यहां निगम के एक प्रवक्ता ने बताया कि निगम द्वारा नए प्रावधानों की शुरुआत की गई है, जिसके अंतर्गत प्लाट के समर्पण या बहाली पर कोई दंडात्मक ब्याज या ब्याज को जब्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि न्यूनतम निवेश में संपदा की ए श्रेणी के लिए 50 करोड़ रुपये, संपदा की बी श्रेणी के लिए 40 करोड़ और सी श्रेणी की संपदा के लिए 30 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है।
उन्होंने बताया कि आईएमटी रोहतक फेस-1 में 18 प्लाट, बहादुरगढ़ औद्योगिक संपदा और सेक्टर- 16 में दो प्लाट, जी सी साहा फेस-1 और कुंडली के फेस-23 के ईपीआईपी में एक-एक प्लाट, औद्योगिक संपदा बढ़ी के फेस-1 और 3 में चार प्लाट, राई के फेस-2 के मेगा फूड पार्क में एक प्लाट, औद्योगिक संपदा पानीपत में 18 प्लाट, पानीपत के टेक्सटाइल हब में 4 प्लाट, आईएमटी फरीदाबाद के सेक्टर-68 और 69 में 27 प्लाट, आईएमटी बावल में 26 प्लाट, गुरुग्राम के सेक्टर-35 के फेस-7 में एक प्लाट और आईएमटी मानेसर के ट्रांसपोर्ट हब में 3 प्लाट हैं। उन्होंने बताया कि इन प्लाटों का आकार एक एकड़ से लेकर 5 एकड़ तक है।
प्रवक्ता ने बताया कि प्लाटों की कीमत पर ब्याज की दर को 12 प्रतिशत को घटाकर 11 प्रतिशत किया गया है। उन्होंने बताया कि अलॉटमेंट के नियमित पत्र जारी होने के बाद कोई एनहांसमेंट नहीं होगी। भवन योजना के स्वयं प्रमाणिकरण और मोर्टगेज प्लाटों के लिए कोई स्वीकृति की आवयकता नहीं होगी। उन्होंने बताया कि न्यूनतम निर्माण नियमों में भी कमी की जाएगी।
उन्होंने बताया कि इन प्लाटों की विस्तृत जानकारी विभाग की वैबसाइट पर जियो रेफरेंस मोड के साथ उपलब्ध करवाई गई है। औद्योगिक प्लाटों के आबंटन के लिए पारदर्शी प्रक्रियाओं को अपनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि भूमि की आवश्यकता भूमि के मूल्य के अनुसार निर्धारित की जाएगी और कुल निर्धारित पूंजी निवेश के 60 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी। उन्होंने बताया कि मशीनरी में निवेश कुल निर्धारित पूंजी निवेश के 20 प्रतिशत से कम नहीं होगा। उन्होंने बताया कि यदि एक निर्धारित आकार के प्लाट के लिए अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होते हैं तो ई-निलामी मोड को अपनाया जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि 8 मार्च, 2017 हैं।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page