केएमपी एक्सप्रैस वे पर 5 पुलिस थाने की स्थापना शीघ्र : खिरवार

Font Size

5 पुलिस थाने 3 पुलिस पोस्ट व 15 पुलिस सहायता बूथ के मिर्माण की योजना 

मारुती कम्पनी की और से दी जायेंगी 15 गाङियां 

पुलिस आयुक्त ने किया वाहनों को रवाना 

केएमपी एक्सप्रैस वे पर 5 पुलिस थाने की स्थापना शीघ्र : खिरवार 2

सुभाष चौधरी/प्रधान सम्पादक 

गुरुग्राम : हरियाणा से गुजरने वाले क्षेत्र में के एम पी एक्सप्रैस वे पर 5 पुलिस थाने 3 पुलिस पोस्ट व 15 पुलिस सहायता बूथ शीघ्र ही स्थापित किये जाने की योजना है। व्यावसायिक दृष्टि से बेहद अहम व तीन राज्यों से गुजरने वाले इस मार्ग की सुरक्षा चाक चौबंद की जायेगी. इसके पहले चरण में तीन जिले के लिए सुरक्षा में तैनात किये जाने वाली 15 गाङियां शामिल की जा रही हैं जिनमें गुरुग्राम, पलवल एवं मेवात जिले शामिल हैं.

यह जानकारी मंगलवार को मारुती सुजुकी की ओर से सी एस आर योजना के तहत हरियाणा पुलिस को सुरक्षा वाहन प्रदान करने के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान गुरुग्राम पुलिस आयुक्त सन्दीप खिरवार ने दी. गुरुग्राम पुलिस आयुक्त ने मारुति प्रबंधन की ओर से दी गई 2  ईन्टरसैप्टर और 2 एम्बुलैन्स को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. इस कम्पनी की और से जिला पलवल के लिए 3 डीजल इरटीगा, 1 एम्बुलैन्स ,1 ईन्टरसैप्टर, जिला मेवात के लिए 5 डीजल इरटीगा, 1 एम्बुलैन्स, 1 ईन्टरसैप्टर व जिला गुरुग्राम के लिए 3 डीजल ईरटीगा गाङीयां दी जायेंगी. ये सभी वाहन नवनिर्मित के एम  पी एक्सप्रैस वे पर पर तैनात किए जाएगें।

केएमपी एक्सप्रैस वे पर 5 पुलिस थाने की स्थापना शीघ्र : खिरवार 3

श्री खिरवार के अनुसार हरियाणा से गुजरने वाले क्षेत्र में इस एक्सप्रैस वे पर 5 पुलिस थाना, 3 पुलिस पोस्ट व 15 पुलिस सहायता बूथ शीघ्र ही स्थापित किये जाने की योजना है । इस पर पहले फेज में जिला पलवल से मानेसर, गुरुग्राम तक पूर्ण हुए एक्सप्रैस वे पर जिला पलवल में एक पुलिस थाना व 3 सहायता बूथ जिला मेवात में 1 पुलिस थाना व 6 सहायता बूथ बनाए जायेंगे। दूसरे फेज में जिला गुरुग्राम में एक पुलिस थाना, 1 पुलिस पोस्ट व 2 सहायता बूथ,  जिला झज्जर में 1 पुलिस थाना 1 पुलिस पोस्ट व 2 सहायता बूथ एवं जिला सोनीपत में 1 पुलिस थाना, 1 पुलिस पोस्ट व 2 पुलिस सहायता बूथ बनाए जाने का प्रस्ताव है । उन्होंने बताया कि ये सभी पुलिस थाने व पुलिस पोस्ट एच आई आई डी सी के सहयोग से बनाए जायेंगे.

केएमपी एक्सप्रैस वे पर 5 पुलिस थाने की स्थापना शीघ्र : खिरवार 4

 

उन्होंने कहा कि एक्सप्रैस वे पर यातायात एवम् गाङियों की संख्या काफी अधिक रहेगी क्योकि चालक बिना किसी क्रोसिंग  रैङ लाईट , शहर के ट्रैफिक, पैदल चलने वालों यावं  पशुओं की आवा जाही से चिन्ता मुक्त होकर तेज गति से गाङी चलाएगें। फिलहाल इन एक्सप्रैस वे पर कोई पुलिस स्टेशन पुलिस पोस्ट या चैकिंग बैरियर उपलब्ध नही है । गत दिनों एक्सप्रैस वे का जो हिस्सा निर्मित हो चुका है उस पर पूर्व में कई अपराध घटित हो चुके है क्योकि यह अबादी रहित क्षेत्रों से गुजरता है। इस मार्ग पर काफी गम्भीर दुर्घटनाएं Rash Driving, Road rage & Traffic Violation होने की पूरी आशंका है।

केएमपी एक्सप्रैस वे पर 5 पुलिस थाने की स्थापना शीघ्र : खिरवार 5

उल्लेखनीय है कि हरियाणा से गुजरने वाले क्षेत्र में के एम् पी एक्सपैस वे का जिला पलवल से लेकर जिला सोनीपत तक कुल 135 किमी का एरिया पङता है । एक्सपैस वे जिला पलवल, मेवात मानेसर गुरुग्रामद, झज्जर व कुण्डली सोनीपत तक कुल 82 किमी के एरिया में निर्माण कार्य अब भी जारी है । इसके दिसम्बर 2018 तक पूर्ण होने की सम्भावना है ।

पुलिस आयुक्त ने माना कि पूरे के एम पी  एक्सप्रैस वे के लिए कुल 33 डीजल ईरटीगा एम्बुलैन्स इन्टरसैप्टर व 21 मोटरसाईकिलों की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त बकाया वाहन भी मैसर्ज मारुति उद्योग द्वारा द्वितीय व तृतीय चरण में पुलिस विभाग को सी एस आर योजना के तहत उपलब्ध कराने का आशवाशन दिया गया है। इसमें जिला गुरुग्राम के लिए 2 डीजल ईरटीगाए 1 एम्बुलैन्सए 1 ईन्टरसैप्टरए  जिला झज्जर के  लिए 5 डीजल ईरटीगाए 1 एम्बुलैन्सए 1 ईन्टरसैप्टर व जिला सोनीपत के लिए 5 डीजल ईरटीगाए 1 एम्बुलैन्सए 1 ईन्टरसैप्टर गाङिया उपलब्ध कराने का आशवासन दिया है।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page