खेडकी दौला टोल प्लाजा औद्योगिक विकास में बाधा : एच पी यादव

Font Size

टोल प्लाजा को सभी के लिए फ्री करने की मांग 

गुरुग्राम :  गुडग़ांव व मानेसर के बीच खेडकी दौला टोल प्लाजा स्थानीय उद्योगो एवं वाणिज्य प्रतिष्ठानों के विकास मे बड़ी बाधा बनी हुई है। यहाँ हमेशा ही टोल प्रबन्धन एवं स्थानीय लोगों के बीच मारपीट की घटनाए आम । इससे कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होती रहती है। यह विचार एनसीआर चैम्बर आफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्री गुडगांव के अध्यक्ष एच पी यादव ने यहाँ जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से व्यक्त किया ।

श्री यादवने बताया कि व्यस्ततम समय में वहाँ से गुजरने वाले लोगों को 1 – 1 ½ घंटे तक इन्तजार करना पड़ता है जिससे ज्यादातर लोग अपना धैर्य खो देते हैं और इस प्रकार की घटनाएं घटित होती हैं ।

उनके अनुसार गुडग़ांव से इफको चौक, सिगनेचर टावर और हीरो होंडा चौक पर निर्माण कार्य शुरू होने के कारण दिल्ली जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाले वाहनों को ज्यादा समय लग रहा है तथा लगभग 10 किलोमीटर की यात्रा तय करने मे कई घण्टे लग जाते हैं . रोजाना लगने वाले जाम के कारण मानेसर, बिनौला, धारूहेड़ा एवं बावल क्षेत्र मे स्थानीय उद्योगों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

प्रदेश का कुल राजस्व का लगभग 50 प्रतिशत  से ज्यादा योगदान गुडग़ांव क्षेत्र से होता  है। अत: यहाँ के उद्योगो पर नकारात्मक प्रभाव पडऩा उद्योगों के विकास के लिए बाधक  हो रहा है।

हम हरियाणा सरकार से माँग करते हैं कि खेडकी दौला स्थित टोल प्लाजा को सभी के लिए फ्री कर देना चाहिए तथा टोल कम्पनी को सरकार द्वारा भुगतान किया जाना चाहिए क्योकि राजस्व का बड़ा भाग इसी क्षेत्र से आता है।

यदि सरकार ऐसा कदम उठाती है तो दक्षिणी हरियाणा के उद्योगों की स्थिति बेहतर होगी एवं प्रदेश के राजस्व मे गुडग़ांव की भागीदारी मे निश्चित रूप से बढ़ोत्तरी होगी साथ ही इससे हरियाणा सरकार पर कोई अतिरिक्त आर्थिक भार भी नही पड़ेगा।

 

You cannot copy content of this page