भारत ने आस्ट्रेलिया को हरा कर सीरिज पर 4-01 से कब्जा जमाया

Font Size

नागपुर। भारतीय टीम के गेंदबाजों के बेहतर प्रदर्शन और रोहित शर्मा (125) की शतकीय पारी के बल पर भारत ने रविवार को विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से पराजित कर दिया। इसी के साथ मेजबान ने पांच वनडे मैचों की सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमाया। जाहिर है इस जीत के बाद भारतीय टीम फिर आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर  पहुच गई है। उल्लेखनीय है कि बेंगलूरू में खेले गए चौथे मैच में हारने के बाद भारत ने पहला स्थान गंवा दिया था।

आज आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उसे निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 242 रनों पर ही पवेलियन भेज दिया। भारत ने इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया. रोहित के अलावा अंजिक्य रहाणे (61) के दम पर इस लक्ष्य को 42.5 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने तीन विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह के नाम दो विकेट रहे जबकि हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव को एक-एक सफलता मिली।

रोहित ने 109 गेंदों में 11 चौके और पांच छक्कों की मदद से तेजतर्रार पारी खेली और रहाणे के साथ पहले विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी की। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत के लिए जीत की नींव इस साझेदारी ने रख दी थी। 74 गेंदों का सामना कर सात चौके मारने के बाद रहाणे, नाथन कल्टर नाइल की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। रोहित पर इसका असर नहीं पड़ा और वह अपना खेल खेलते रहे। रहाणे की कमी को कप्तान विराट कोहली ने पूरा किया और रोहित के साथ दूसरे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी कर आस्ट्रेलिया की हार सुनिश्चित कर दी.

You cannot copy content of this page