अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने की अधिकारियों के साथ बैठक

Font Size

  • बागवानी कचरे का नियमित उठान, आदर्श आचार संहिता की पालना सहित ड्रेनों की सफाई सुनिश्चित करने के दिए अधिकारियों को निर्देश

गुरूग्राम, 30 अप्रैल। नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को बागवानी कचरे का नियमित उठान, आदर्श आचार संहिता की पालना तथा बरसाती नालों व सीवरेज की सफाई व मरम्मत सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में डा. सिंह ने कार्यकारी अभियंता (बागवानी) मनोज कुमार से कहा कि पतझड़ के मौसम में विभिन्न सडक़ों व अन्य स्थानों पर एकत्रित हुए पत्तों आदि का उठान नियमित करवाएं क्योंकि कई बार इनमें आग लगती है, जिससे उठने वाले धूएं से पर्यावरण प्रदूषित होता है। साथ ही इससे निकलने वाली गैसों के कारण सांस व आंखों संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि बागवानी शाखा में लगाए गए ट्रैक्टर-ट्रॉली, ड्राईवर व हेल्पर की एक जोनवाईज सूची तैयार करके सभी संयुक्त आयुक्तों को भिजवाएं, ताकि बेहतर की जा सके।

कार्यकारी अभियंता (बागवानी) ने बताया कि निगम क्षेत्र में स्थित विभिन्न पार्कों के रखरखाव की जिम्मेदारी वहां की आरडब्ल्यूए को सौंपी गई है, जिसकी एवज में नगर निगम गुरूग्राम उन्हें मासिक फंड भी जारी करता है। आरडब्ल्यूए की यह जिम्मेदारी है कि पार्क में निकलने वाले बागवानी कचरे का निष्पादन वे स्वयं करें, लेकिन कई आरडब्ल्यूए बागवानी कचरे को पार्क से बाहर फैंक देते हैं। इस पर अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि ऐसी आरडब्ल्यूए की पहचान करके उन्हें नोटिस जारी किए जाएं।

बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि मानसून से पूर्व सभी बरसाती नालों व सीवरेज नेटवर्क की सफाई व मरम्मत का कार्य पूरा करना सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में मैनहॉल व स्लैब के ढ़क्कन दुरूस्त हों, ताकि किसी प्रकार का हादसा ना होने पाए। उन्होंने आदर्श आचार संहिता की पालना भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा कहा कि राजनीतिक पार्टियों की प्रचार सामग्री पर लगातार कार्रवाई की जाए।

बैठक में चीफ इंजीनियर मनोज यादव, कार्यकारी अभियंता मनोज कुमार व संजीव कुमार, सहायक अभियंता वसीम अकरम व नईम हुसैन व कनिष्ठ अभियंता सुमित चहल उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page