देश के औद्योगिक विकास में औद्योगिक इकाइयों व श्रमिकों का अहम योगदान : विश्राम कुमार मीना एडीसी

Font Size

फ़ेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री ने आयोजित किया मकर संक्रांति के अवसर पर विशाल भंडारा

6 हजार श्रमिकों ने भंडारे में किया प्रसाद का रसास्वादन

300 जरूरतमंद लोगों को कम्बल वितरित किये गए

औद्योगिक प्रबंधन और श्रमिकों के बीच दोस्ताना संबंध का किया शानदार प्रदर्शन

गुरुग्राम। देश के औद्योगिक विकास में उधोग ओर श्रमिकों का बहुत बड़ा योगदान है। उक्त विचार गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने व्यक्त किया। श्री मीना फ़ेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री की ओर से मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर औद्योगिक श्रमिकों हेतु विशाल ब कम्बल वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।

देश के औद्योगिक विकास में औद्योगिक इकाइयों व श्रमिकों का अहम योगदान : विश्राम कुमार मीना एडीसी 2

सेक्टर 37 के पुलिस स्टेशन के सामने विशाल ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने कहा कि फ़ेडरेशन लेबर वेलफेयर की नायाब मिशाल पेश कर रही है। उन्होंने कहा कि उद्योग ओर मजदूर एक ही सिक्के के दो पहलू हैं और दोनों एक दूसरे के बिन अधूरे हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के सभी औद्योगिक क्षेत्रों में शीघ्र ही सभी समस्याओं का निवारण किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान एफआईआई के प्रदेश महासचिव दीपक मैनी ने सेक्टर 37 और आसपास के सभी औद्योगिक क्षेत्रों की समस्यायों को एडीसी मीना के समक्ष उठाया तो एडीसी मीना ने सभी समस्यायों के निराकरण की बात की। उन्होंने कहा कि वे शीघ्र ही सेक्टर 37 समेत कई औद्योगिक क्षेत्रों की समस्यायों के निराकरण हेतु दौरा करंगे।

कार्यक्रम में विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल के चेयरमैन अनुराग बक्शी ने कहा कि मकर संक्रांति का हमारी हिन्दू संस्कृति में बहुत महत्व है। इस अन्न और वस्त्र दान को बहुत ही शुभ माना जाता है। उन्होंने कहा कि मालिक और मजदूर का ये मधुर संबंध और तालमेल क्षेत्र में सभी प्रकार के विवादों और समस्यायों को दूर रखेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उद्योग की समस्यायों के प्रति काफी गंभीर है। उन्होंने कहा कि निवेश के लिए हरियाणा प्रदेश सबसे अच्छी जगह है।

वरिष्ठ उधोगपति हरीश घई ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम औद्योगिक शांति के लिए शुभ संकेत है।

देश के औद्योगिक विकास में औद्योगिक इकाइयों व श्रमिकों का अहम योगदान : विश्राम कुमार मीना एडीसी 3

हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के उपाध्यक्ष बोधराज सीकरी ने अपने संबोधन में कहा कि लेबर वेलफेयर और क्षेत्र के विकास में सीएसआर फण्ड का अहम योगदान है। सभी औद्योगिक प्रबंधनों को सीएसआर फण्ड का अवश्य इंतजाम करना चाहिए।

बिजली उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम के चेयरमैन संजीव चोपड़ा ने कहा कि उधोग को प्राथमिकता के आधार पर सुविधाएं मिलनी चाहिए।

देश के औद्योगिक विकास में औद्योगिक इकाइयों व श्रमिकों का अहम योगदान : विश्राम कुमार मीना एडीसी 4

भाजपा नेता नवीन गोयल ने एफआईआई की सराहना करते हुए कहा कि बहुत कम ऐसे संगठन होते हैं जो अपने सदस्यों के साथ साथ अपने कर्मचारियों के वेलफेयर का भी सोचते हैं।

गुरुग्राम श्रम विभाग के डिप्टी लेबर कमिश्नर दिनेश कुमार ने मकर संक्रांति की सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि औद्योगिक शांति के लिए प्रबंधन और श्रमिक के बीच सौहार्दपूर्ण ओर दोस्ताना संबंध होना आवश्यक होता है। इसे एफआईआई अच्छे से निभा रही है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एफआईआई के महानिदेशक डॉ दीपक जैन ने कहा कि फ़ेडरेशन के हरियाणा प्रदेश के महासचिव दीपक मैनी की अगुवाई में पूरे प्रदेश सहित गुरुग्राम जैसे बड़े औद्योगिक हब में ना केवल उधोग के वेलफेयर के लिए काम किये जा रहे हैं बल्कि कर्मचारियों के कल्याण हेतु भी कार्य किये जा रहे है।

देश के औद्योगिक विकास में औद्योगिक इकाइयों व श्रमिकों का अहम योगदान : विश्राम कुमार मीना एडीसी 5

कार्यक्रम के दौरान दीपक मैनी ने सभी को जानकारी दी कि श्रमिक वेलफेयर के चलते उन्होंने सेक्टर 37 सहित पूरे गुरुग्राम के औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 50 हजार श्रमिको को वैक्सीन निशुल्क रूप से लगवाई है। साथ ही सेक्टर 37 के श्रमिकों को एफआईआई के सदस्य धर्माणी ग्रुप की ओर से निशुल्क रूप से प्राथमिक स्वास्थ्य चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाया हुआ है।

कार्यक्रम के दौरान लगभग 300 कम्बल समाज के गरीब और असहाय लोगों को वितरित किये गए व लगभग 6 हजार श्रमिकों को भंडारे का प्रसाद वितरण किया गया। कार्यक्रम के आए हुए अतिथियों ने अपने हाथों से वितरण कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिन लोगो ने इंडस्ट्री के लिए अच्छी सेवाएं दी हैं उन्हें स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम में हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन कॉउंसिल के चेयरमैन अनुराग बक्शी, बिजली उपभोक्ता शिकायत फोरम के चेयरमैन संजीव चोपड़ा, वरिष्ठ उधोगपति हरीश घई, एफआईआई के महानिदेशक डॉ दीपक जैन, भाजपा नेता नवीन गोयल, सीएसआर ट्रस्ट हरियाणा के उपाध्यक्ष बोधराज सीकरी, डिप्टी लेबर कमिश्नर दिनेश कुमार, हेल्थ एंड सेफ्टी के जॉइंट डायरेक्टर अनुराग गहलावत विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

इस अवसर पर गुरुग्राम एफआईआई के अध्यक्ष पी के गुप्त, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रमन जीत सिंह, उपाध्यक्ष रवीन जैन, महासचिव डॉ एस पी अग्रवाल, कोषाध्यक्ष डीपी गौड़, वरिष्ठ उधोगपति जीपी गुप्ता, सीबी सिंह, ओम स्वीट से सुनील कथूरिया, परमजीत सिंह, दुर्गेश वाधवा, राहुल शर्मा, रवि अबरोल, संजीव मैनी, डॉ के के अग्रवाल, राजीव पराशर, मोहन गुप्ता, विनोद पहिलजानि, शुशील मैनी, समाज सेवी धर्मेंद्र फौजी, दौलताबाद इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के सरंक्षक विनय गुप्ता, अध्यक्ष पवन जिंदल, जीआईए के जॉइंट सेक्रेटरी मनोज जैन, कोषाध्यक्ष विनोद गुप्ता,मानेसर इंडस्ट्रियल एसोसिएशन मिवा से विनोद अग्रवाल, वरिष्ठ अधिवक्ता हरकेश शर्मा, बिजली विभाग हरियाणा के कॉर्डिनेटर चांद राम शर्मा, वरिष्ठ समाजसेवी राजकुमार त्यागी सहित शहर के बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

%d bloggers like this: