एक स्वर में बोल रहे हैं देश-विदेश से आये कलाकार…

Font Size

 संस्कृति के आदान-प्रदान का केंद्र बना राष्ट्रीय युवा महोत्सव

चंडीगढ़ :  राष्ट्रीय युवा महोत्सव संस्कृति के आदान-प्रदान के केंद्र बिंदु के रूप में उभरकर सामने आ रहा है। यह आदान-प्रदान केवल देशी ही नहीं, विदेशी भी है। देश के विभिन्न राज्यों तथा विदेशों से आये कलाकार एक-दूजे के  साथ अपनी संस्कृति व अनुभवों को साझा कर रहे हैं। 

 

रोहतक में आयोजित पांच दिवसीय 21वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में देश-विदेश से आये कलाकार एक स्वर में बोल रहे हैं कि वे इस महोत्सव को कभी भुला नहीं पायेंगे। इसका कारण यहां हुए आतिथ्य सत्कार, प्रबंधन तथा कार्यक्रमों के आयोजन आदि को बता रहे हैं। रसिया से आई विदेशी कलाकार ओलेना कहती हैं कि महोत्सव का अनुभव अविस्मरणीय हैं। उन्होंने कहा कि यहां परोसा जाने वाला भोजन उन्हें स्पाइसी लगा किंतु आतिथ्य सत्कार काबिल-ए-तारीफ है। कलाकारों के ठहरने आदि की व्यवस्था से वे पूर्णरूप से संतुष्ट नजर आई। यूएसए के युवा कलाकार एदुरादोसिल्वा कहते हैं कि यह ऐसा आयोजन है जो सबको एक-दूसरे से जोडऩे का काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान ही नहीं अपितु विदेशी मेहमानों के साथ भी आपसी प्रेम व भाईचारे को बढ़ावा मिल रहा है जो बेहद खुशी की बात है। 

 

लोकनृत्य की प्रस्तुति देने आई हरियाणवी कलाकार श्रुति व प्रीति कहती हैं कि उन्हें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में हिंदुस्तान के विभिन्न राज्यों से आये कलाकारों के साथ-साथ अन्य देशों से आये कलाकारों से भी रू-ब-रू होने का मौका मिला है। इससे उन्हें आपसी संस्कृति एवं रहन-सहन के आदान-प्रदान का अवसर भी मिला है। उन्होंने कहा कि वेश-भाषा भले ही अलग हैं किंतु हर कोई प्रेम, सद्व्यवहार, भाईचारे का संदेश दे रहे हैं। इसमें कलाकार भी पीछे नहीं है। सभी कलाकार एकजुट होकर अपनी कला से दर्शकों को सम्मोहित करते हुए अमिट छाप छोडऩे को प्रयासरत हैं। 

 

सोनीपत से आई कलाकार चंचल व नताशा के अनुसार युवा महोत्सव हर किसी पर अमिट छाप छोड़ता नजर आ रहा है। चंचल का कहना है कहा कि वे कुछ दूसरे देशी-विदेशी कलाकारों से सीख रही हैं तो कुछ उन्हें सिखा रही हैं। नताशा कहती है कि विदेशी मेहमानों के साथ मेलजोल बढ़ाने में भाषा कोई बाधा उत्पन्न नहीं कर पा रही, क्योंकि संगीत की अपनी ही अलग भाषा होती है। वहीं प्रियंका, सुनीता तथा पंजाब से आए जसमेर सिंह कहते हैं कि महोत्सव राष्ट्रीय एकता का संदेश प्रदान करता प्रतीत हो रहा है, जिसमें अनेकता व विविधता में एकता की स्पष्ट तस्वीर उभर रही है। 

 

तंजानिया से विदेशी कलाकार मेहमान मुत्तापालिस और कीनिया से आये भतिजांगू कहते हैं कि कला की कोई सीमा नहीं होती। यह बात राष्ट्रीय युवा महोत्सव ने सिद्ध कर दी है। उन्होंने कहा कि देशी कलाकारों के साथ बॉलीवुड गीतों पर थिरकते हुए बेहतरीन तालमेल बन गया है। उनकी कला को निखारने में देशी कलाकार खूब सहयोग दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे इस प्रकार के कार्यक्रमों में बार-बार हिंदुस्तान आना चाहेंगे। उन्होंने आशा जताई कि देशी कलाकारों के साथ-साथ दर्शकगण विदेशी कलाकारों को भी खूब पसंद करेंगे। उन्होंने दावा किया कि वे भारतीय दर्शकों को निराश नहीं करेंगे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page