राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना का पहला रुझान सामने आया : जानिये किसको कितने मत मिले ?

Font Size

नई दिल्ली : देश की राजधानी में एक तरफ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से ई डी की पूछताछ को लेकर हंगामा चल रह है तो दूसरी तरफ देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव की मतगणना चल रही है.  कांग्रेस पार्टी के प्रदर्शन ने राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना की खबर को दबा दिया है. हालांकि सत्ता पक्ष और विपक्ष के साथ साथ आम लोगों में इस बात को लेकर उत्सुकता बनी हुई है कि इस चुनाव में कौन विजय हासिल करेंगे और सर्वोच्च संवैधानिक पद पर आसीन होंगे .

राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के लिया आज सुबह से तैयारी शुरू थी.  इस मतगणना का पहला रुझान सामने आया है.  एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना में आगे चल रही हैं. राज्यसभा के महासचिव पीसी मोदी ने बताया कि सांसदों के वोटों की गिनती हुई है.

उन्होंने बताया कि द्रौपदी मुर्मू को 540 सांसदों ने वोट दिया जिसका मूल्य 378000 है. यशवंत सिन्हा को 208 सांसदों का वोट मिला जिसका मूल्य 145600 है. कुल 748 वोट पड़े हैं, जिनका मूल्य 523600 है.

राज्यसभा के महासचिव पीसी मोदी ने बताया कि कुल 15 वोट अवैध थे. ये संसद (वोट) के आंकड़े हैं. देश के 15वें राष्ट्रपति के चयन के लिए 31 स्थानों पर मतदान 18 जुलाई को हुआ था. राष्ट्रपति चुनाव में 776 सांसदों और 4,033 निर्वाचित विधायकों समेत कुल 4,809 मतदाता मतदान के पात्र थे. इसमें मनोनीत सांसद व विधायक और विधान परिषद के सदस्य मतदान नहीं कर सकते हैं .

अब तक आये पहले रुझान से स्थिति स्पष्ट होती नजर आ रही है. पहले से ही यह माना जा रहा था कि द्रौपदी मुर्मू का पलड़ा भारी है क्योंकि भाजपा को कई विपक्षी सरकारों का भी समर्थन मिला गया था.

You cannot copy content of this page