“केंद्र सरकार पानीपत में कारपेट व सिरसा में होजरी क्लस्टर स्थापित करेगी”

Font Size

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी की घोषणा 

गुरुग्राम। केंद्रीय कपड़ा मंत्री  स्मृति जुबिन ईरानी ने आज पानीपत में विशेष तौर पर कारपेट क्लस्टर स्थापित करने की घोषणा की जिसके तहत केंद्र सरकार द्वारा व्यापार और डिजाइन जैसी सुविधाओं का सहयोग दिया जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने सिरसा जिले में केंद्र सरकार द्वारा शीघ्र ही होजरी क्लस्टर स्थापित करने की भी घोषणा की।  श्रीमती ईरानी आज गुरुग्राम में प्रवासी हरियाणा दिवस के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रही थीं। इस मौके पर मुख्यमंत्री  मनोहर लाल, शिक्षा मंत्री  रामबिलास शर्मा, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह सहित कई विधायक एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

रैडिमेंट गारमेंट्स के लिए वैट, सेल टैक्स में छूट की मांग 

उन्होंने मुख्यमंत्री  मनोहर लाल और हरियाणा सरकार के अधिकारियों से आग्रह करते हुए कहा कि आज गुरुग्राम रैडिमेंट गारमेंट्स का हब बन चुका है और यहां 75 से ज्यादा बाइंग हाऊस हैं। इसलिए रैडिमेंट गारमेंट्स को बढावा देने के लिए वैट, सेल टैक्स इत्यादि में छूट दी जाए ताकि रैडिमेंट गारमेंट्स से जुड़े लोगों को राहत दी जा सके। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में मैसी, जारा, मार्कस्पेंसर, बैनेटन, वालमार्क जैसे विश्वविख्यात रैडिमेंट ब्रांड तैयार किए जाते हैं।

‘एक देश एक कर’

उन्होंने कहा कि आज से लगभग ढाई साल पहले देश की जनता ने भाजपा को अभूतपर्व जनादेश दिया था। यह जनादेश बदलाव के लिए था। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के साथ-साथ हर व्यक्ति की भागीदारी भी सुनिश्चित कर रही है। आज भारत विश्व अर्थव्यवस्था में 12.5 प्रतिशत का योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने ‘एक देश एक कर’ की अवधारणा को अमलीजामा पहनाने के लिए देश मे जीएसटी को लागू करने का निर्णय लिया है।

 

रेल बजट व आम बजट का भी एकीकरण

 

इसके अलावा, अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए रेल बजट और आम बजट का भी इस बजट सत्र में एकीकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार की दृष्टि से आज भारत 32वें स्थान पर है। विनिर्माण के मामले में देश छठे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में भारत ने 130 बिलियन डॉलर के आंकड़े को छू लिया है।

पिछली सरकार पर पक्षपात करने का आरोप 

श्रीमती ईरानी ने कहा कि पिछली सरकार के दौरान पक्षपात किया जाता था लेकिन अब डिजीटल इंडिया अभियान के माध्यम से वर्तमान सरकार ने इस भेदभाव को दूर करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी ने हरियाणा के ही पानीपत से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की शुरूआत की थी और संतोष की बात है कि आज हरियाणा मे लिंगानुपात की दर 900 से ऊपर चली गई है। उद्योग विभाग के प्रधानसचिव श्री देवेंद्र सिंह द्वारा दी गई प्रस्तुति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार किस प्रकार से मिलकर कार्य कर सकते हैं, इस प्रस्तुति से हरियाणा की इच्छा झलकती है। उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा टैक्सटाईल नीति बनाए जाने का भी स्वागत किया।

स्वयं प्रेरित आदर्श ग्राम योजना

श्रीमती ईरानी ने स्वयं प्रेरित आदर्श ग्राम योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि हरियाणा के लोगों की जिंदादली के बारे में पूरी दुनिया जानती है क्योंकि मानवता की रक्षा के लिए वे सदैव तत्पर रहते हैं। उन्होंने प्रवासी हरियाणावासियों से आह्वान किया कि वे हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में अपना निश्चित योगदान दें ताकि विकास के साथ-साथ मानवता की भी रक्षा की जा सके।

 

You cannot copy content of this page