” हरियाणा में एनआरआई के लिए दो डेडिकेटेड सेल स्थापित होगे”

Font Size

प्रवासी हरियाणा दिवस 2017 में सी एम् ने की घोषणा 

शिकायत निवारण व निवेश बढ़ावा देने की होगी कोशिश 

गुरुग्राम। हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने आज अप्रवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए दो डेडिकेटिड सेल स्थापित करने की घोषणा की। शिकायत निवारण प्रकोष्ठ उनकी शिकायतों का तत्काल निपटान करेगा जबकि दूसरा प्रकोष्ठ निवेश को बढावा देने के लिए काम करेगा . इससे प्रवासी हरियाणा के विकास में अपने सुझाव देने में सक्षम होंगे। उनकी शिकायतों से संबंधित प्रकोष्ठ के अध्यक्ष पुलिस महानिदेशक स्तर का अधिकारी होगा।
मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम में अपने राष्ट्रीय भागीदार भारतीय उद्योग प्रसंघ (सीआईआई)के सहयोग से हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित प्रवासी हरियाणा दिवस 2017 के उदघाटन सत्र में बोल रहे थे। केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह और केन्द्रीय कपडा मंत्री श्रीमती स्मृ़ति जुबिन ईरानी भी इस अवसर पर उपस्थित थी। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह सहित कई विधायक एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
सीएम ने कहा कि यह प्रकोष्ठ स्थापित होने से अप्रवासी भारतीयों की शिकायतों को त्वरित समाधान सुनिख्चित होने के साथ-साथ जांच तथा कार्यवाही प्रक्रिया भी सुचारू बनेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रकोष्ठ का नंबर 8968420002 होगा और ईमेल आईडी [email protected] होगी, जिसका प्रयोग किसी भी एनआरआई द्वारा एसएमएस, ईमेल, फैक्स या वाईस कॉल के माध्यम से सरकार तक पहुंचने के लिए किया जा सकेगा। प्रत्येक पुलिस जिले में इस सैल की एक फिल्ड युनिट होगी और हरियाणा पुलिस की बेवसाइट पर इन फील्ड यूनिट के दूरभाष नंबर उपलब्ध करवाए जाएंगें।
उन्होंने कहा कि हरियाणा में सीएम विंडों के रुप में एक सुनियोजित शिकायत निवारण प्रणाली कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि इस विंडों के माध्यम से रिकार्ड 91 प्रतिशत शिकायतों को निपटान किया गया है। एनआरआई शिकायत निवारण प्रणाली को भी मौजूदा प्रणाली के साथ एकीकृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा एनआरआई सैल प्रवासियों की सुविधाओं पर ध्यान केन्द्रीत करने के उदेश्य से शुरू किया गया है। एनआरआई व्यापार संबंधी जानकारी, निवेशहित और किसी भी अन्य सुझाव के लिए इस एनआरआई सैल से संपक किया जा सकता है। उद्योग विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि इस संबंध में श्री कार्तिक दास से संपर्क किया जा सकता है जिनका ईमेल आईडी [email protected]  और मोबाइल नंबर 09205192101 है।  
    उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कहा कि हरियाणा सरकार कारोबार की सहूलियत पर भारतीय राज्यों की विश्व बैंक समूह रैकिंग में हरियाणा को शीर्ष पांच राज्यों लाने के लिए चार महीने से भी कम समय में 300 से अधिक कानूनों, नियमों और प्रक्रियाओं में बदलाव किया है। उन्होंनें कहा कि महिलाओं की सुरक्षा सुनिख्चित करने के उदेश्य से सभी जिलों में 21 महिला पुलिस थाने स्थापित किए गए हैं। श्री मनोहर लाल ने राज्य सरकार के हरियाणा के विजन को साकार करने के लिए प्रवासी हरियाणावासियों से समय, प्रयास और पंूजी के रुप में  सहयोग और समर्थन व निवेश मांगा।
 उन्होंने कहा कि हालांकि हरियाणा के लोगों और पूर्ववर्ती सरकारों ने 1 नवंबर, 1966 को हरियाणा के गठन से ही इसे अति प्रगतिशील राज्य बनाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आहवान पर हरियाणा के लोगों ने इन बुराईयों को समाप्त करने के लिए निर्णायक जनादेश दिया जिसके फलस्वरूप हरियाणा सरकार ने कई क्षेत्रों में सफलता हासिल की है। आज हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि शिक्षित हैं और उनके ऊपर किसी भी बैंक या बिजली निगमों का बकाया नहीं और  उनके घरेां में चालू शौचालय हैं। आज प्रदेश में शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के उदेश्य से शुरू की गई आनलाईन स्थानातंरण प्रणाली के माध्यम से प्रदेश के अध्यापकों को अगले पांच वर्ष के लिए उनकी पंसद का स्टेशन स्थान चुनने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने कालोनियां स्थापित करने के लिए दिए जाने वाले लाईसेंस  को अब पुन: से ग्राम एवं आयोजना विभाग के निदेशक के पास बहाल कर दिया हैं, इससे पहले यह शक्तियां मुख्यमंत्री के पास थी। उन्होंने प्रवासी हरियाणावासियों से आहवान किया कि वे प्रदेश के विकास में भागीदार बनें और हरियाणा को नई ऊंचाईयों पर ले जाने का काम करें।
    इस अवसर पर राज्य सभा सांसद सुभाष चंद्रा, हरियाणा के मुख्य सचिव  डी एस ढेसी, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव देवेंद्र सिंह, यूएस इंडिया चैम्बर ऑफ कॉमर्स के चेयरमैन अशोक मग्गू और संजीव खन्ना,  लूंबा फाउडेशन के फाउंटर राजेंद्रपाल लुंबा और प्रवासी हरियाणावासी संदीप चौहान ने भी अपने विचार रखे।
इस मौके पर मुक्केबाज बिजेेंद्र सिंह, पहलवान बबीता फौगाट व गीता फौगाट, शतरंज खिलाड़ी अनुराधा बेनिवाल , क्रिकेट खिलाड़ी चेतन शर्मा को शॉल, स्मृति चिन्ह् देकर सम्मानित किया गया। उद्योग विभाग के निदेशक अशोक सांगवान ने सत्र में धन्यवाद ज्ञापित किया

You cannot copy content of this page