हरियाणा के चीनी मिल व स्टील में निवेश करें एनआरआई : चौधरी बिरेंद्र

Font Size

किसानों के उत्थान के लिए भी हो प्रवासी सम्मलेन 

गुरुग्राम : केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बिरेंद्र सिंह ने कहा कि हमें उद्योगों को बढावा देने के साथ-साथ किसानों के उत्थान के बारे में भी ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से प्रवासी हरियाणावासियों को इस कार्यक्रम के माध्यम से आमंत्रित किया गया है उसी प्रकार से कृषि से जुड़े लोगों के लिए भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए ताकि किसानों को नवीनतम तकनीको के साथ-साथ वैज्ञानिक जानकारियां भी मिल सके। उन्होंने हरियाणा राज्य में स्थापित चीनी मिलों का उदाहरण देते हुए कहा कि ये मिलें साल में पांच महीने चलती है यदि कोई प्रवासी हरियाणावासी इन मिलों को अपनाता है और नवीनतम तकनीकों का प्रयोग करता है तो ये चीनी मिलें पूरा साल चल सकती हैं।

स्क्रैप को पिघलाने के संबंध में नीति शीघ्र 

भारत सरकार लोहे के स्क्रैप को पिघलाने के संबंध में एक नीति लाने पर विचार कर रही है। इस नीति के तहत जो उद्यमी स्क्रैप को पिघलाएगा उसका कच्चा माल भारत में ही प्रयोग किया जाएगा जिससे लोहे के कच्चे माल की मांग को पूरा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर भारत में ही 40 प्रतिशत से अधिक स्क्रैप होता है जिसको पिघलाने के लिए स्टील के बड़े प्लांट देश में स्थापित किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक देश है।

हांसी में भी मिले हैंडलुम उद्योग को बढावा

उन्होंने कहा कि आजादी से पहले हैंडलुम उद्योग में हांसी पानीपत से काफी आगे था। केंद्रीय कपड़ा मंत्री से आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि किसी एक स्थान पर फोकस करने की बजाय राज्य में 2-3 स्थानों पर हैंडलुम उद्योग को बढावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा को आज तीव्र विकास की आवश्यकता है जो आपके सहयोग से ही संभव हो सकती है। उन्होंने हरियाणा की क्षमता का उल्लेख करते हुए कहा कि रियो ओलंपिक में देश का सबसे पहला मैडल हरियाणा की बेटी ने जीता। उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं में अपार क्षमता है चाहे वो कोई भी क्षेत्र हो। उन्होंने कहा कि हरियाणा बदल रहा है यहीं कारण है कि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आदर्श ग्राम योजना के तहत पांचों गांव हरियाणा राज्य से चुने है। उन्होंने कहा कि हरियाणा देश के सर्वोत्तम राज्यों में ही नही बल्कि दुनिया के सवोत्तम राज्यों में से एक है।
उन्होंने प्रवासी हरियाणावासियों से आह्वान करते हुए कहा कि वे अपनी जड़ो से जुडऩे के लिए हरियाणा आएं यह सही समय है जब आप लोग हरियाणा को सही मायने में वाईबरेंट हरियाणा बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगले चार वर्ष में हरियाणा तेजी से बदलेगा । आईए इस बदलाव में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

You cannot copy content of this page