महामहिम के आगमन को लेकर संस्कृत विवि तैयार

Font Size

कुलपति डा0 नीलिमा ने की आंतरिक तैयारी की गहन समीक्षा

व्यवस्था ऐसी कि किसी चूक की गुंजाइश नहीं

दरभंगा :  महामहिम कुलाधिपति के आगमन को लेकर संस्कृत विवि में आज कुलपति डा0 नीलिमा सिन्हा की अध्यक्षता में पदाधिकारियों व स्वागत समितियों के सदस्यों की हाई प्रोफाइल मीटिंग आयोजित की गयी। इस मौके पर अभी तक की तैयारियों का जायजा लिया गया। महत्वपूर्ण बात यह रही कि अन्य प्रशासनिक व्यवस्था के समानांतर विवि की आंतरिक व्यवस्था ऐसी चाक चौबंद की गयी है कि कुलाधिपति के स्वागत में किसी तरह की चूक का कोई सवाल ही नही उठता है।

जगह जगह पदाधिकारियों की टीम रहेगी तैनात

मालूम हो कि संस्कृत विवि के संस्थापक सर डा0 कामेश्वर सिंह की आदमकद प्रतिमा का अनावरण के साथ साथ इंडोर स्टेडियम व परीक्षा भवन का उद्घाटन महामहिम कुलाधिपति के हाथों होना है।उक्त जानकारी देते हुए विवि के पीआरओ निशिकांत प्र0 सिंह ने अध्यक्ष छात्र कल्याण डा0 श्री पति त्रिपाठी के हवाले से बताया कि मिनट टू मिनट के हिसाब से पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विवि के तमाम पदाधिकारियों की जगह जगह तैनाती की गयी है।

एन एस एस के स्वयंसेवक स्वागत में खड़े रहेंगे

इसके अलावा पोर्टिको से प्रतिमा स्थल तक एन एस एस के स्वयंसेवक स्वागत में खड़े रहेंगे जिसका नेतृत्व डा0 सुधीर कुमार झा करेंगे।प्रतिमा अनावरण के समय से लेकर महामहिम के दरबार हॉल आने तक डा0 विद्येश्वर झा के नेतृत्व में लगातार वेदोच्चारण होता रहेगा। वहीं छात्राओं द्वारा महामहिम को तिलक लगाया जायेगा।इसी क्रम में डा0 विनय कुमार झा की अगुआनी में वैदिक पाठ भी किया जायेगा।

मिथिला की परम्परा के अनुसार होगा स्वागत

दरबार हॉल में महामहिम समेत आगत अतिथियों द्वारा आसन ग्रहण करने के बाद राष्ट्र गान ,कुलगीत,भगवती वन्दना के साथ महाराजाधिराज सर कामेश्वर सिंह व माँ सरस्वती के चित्रों पर माल्यार्पण किया जायेगा। इसके बाद आगत सभी अतिथियों का मिथिला की परम्परा के अनुसार स्वागत किया जायेगा। फिर स्मारिका का लोकार्पण होगा व उसके बाद महामहिम का उद्बोधन। मंच की वयवस्था डा0 महानंद ठाकुर के नेतृत्व में होगी। प्रतिमास्थल के गेट पर परीक्षा नियंत्रक डा0 शैलेंद्र मोहन झा व स्थायी गनक डा0 तेजनारायण झा अपनी नजर रखेंगे।

 

दरबार हॉल के केवल चार दरबाजे खुलेंगे 

बता दें कि सुरक्षा को तरजीह देते हुए दरबार हॉल के मात्र चार ही दरबाजे खुले रहेंगे। पहले दरबाजे से महामहिम समेत अन्य अतिथि ही प्रवेश करेंगे।यहां स्वागत में कुलसचिव डा0 सुरेश्वर झा तैनात रहेंगे। वहीं दूसरे दरबाजे से सीनेट,सिंडिकेट व अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी,तीसरे गेट से शिक्षकगण व दातागण और चौथे गेट से मीडियाकर्मी प्रवेश करेंगे।

 

इन दरबाजे पर सी सी डी सी डा0 शिवलोचन झा,कॉलेज निरीक्षक डा0 एके आजाद, रघुनंदन लाल कर्ण,डा0 राकेश झा समेत अन्य कर्मी मुस्तैद रहेंगे। निर्णय लिया गया कि मंच पर अतिथियों को नारियल पानी,सुगर फ्री एप्पल जूस के अलावा कॉफी भी सर्व की जायेगी। वहीं परिसर के दक्षिणी मुख्य द्वार पर भू सम्पदा पदाधिकारी डा0 उमेश झा व सहायक भू सम्पदा पदाधिकारी डा0 अवधेश चौधरी कमान सम्भालेंगे। स्मारिका का वितरण डा0 प्रभाष चन्द्र मिश्र व डा0 रीता सिंह के नेतृत्व में होगा।

 

महामहिम के लिए ग्रीन टी की व्यवस्था 

दरबार हॉल में अभिभाषण के बाद महामहिम वीसी कार्यालय में ग्रीन टी ग्रहण करेंगे। यहां की जिम्मेदारी पंकज मोहन झा,अभिमन्यु कुमार, मन्नू कुमारी व सुजीत कुमार के हाथों रहेगी।

डी एम व एस एस पी ने लिया जायजा

दरबार हॉल समेत प्रतिमा स्थल का हाकिमों जायजा लिया एवम् सुरक्षा को लेकर कुछ निर्देश भी दिए। डीएसपी अंजनी कुमार भी सदल बल मौके पर आये और पूरे परिसर का भ्रमण किया एवम् कुलपति डा0 नीलिमा सिन्हा से भी मिले।

प्रतिमा का अनावरण हमारे लिए गौरव: कुलपति

संस्कृत विवि की कुलपति डा0 नीलिमा सिन्हा ने कहा है कि जिन महान दानवीर माहाराजाधिराज सर कामेश्वर सिंह ने संस्कृत व संस्कृति की सुरक्षा व संरक्षा के साथ इसके सम्बर्धन के लिए अपनी अमूल्य सम्पत्ति समाज हित में दान दे दी उनकी प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम का हिस्सा बन कर उन्हें गर्व महसूस हो रहा है। उन्होंने उन सभी दाताओं के प्रति भी आभार व्यक्त किया जिनके सहयोग से महाराजाधिराज की आदमकद प्रतिमा का निर्माण सम्भव हो सका। वीसी ने कहा संस्कृत विवि के इतिहास में कल स्वर्णिम दिवस होगा। वह पल- वह घड़ी शायद अविस्मरणीय होगा जब महामहिम के कर कमलों से ऐतिहासिक महापुरुष की प्रतिमा का अनावरण होगा। उन्होंने कहा कि यह मिथिला के लिए भी बड़ी सौगात होगी।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page