अपराधियों के चुनाव लड़ने पर रोक का मामला सुप्रीम कोर्ट में

Font Size

5 जजों की स्पेशल बेंच गठित

नई दिल्ली :  गंभीर आपराधिक मामलों के आरोपियों को चुनाव लड़ने से रोका जाए, इसके लिए दायर याचिका पर देश की सर्वोच्च अदालत जल्द सुनवाई करने को  तैयार है। इसकी सुनवाई के लिए गुरुवार को अदालत ने 5 जजों की स्पेशल बेंच गठित कर दी है. आगर  अदालत का फैसला जल्द आ जाता है तो  इसका सीधा असर 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में उतरने वाले प्रत्यिशियों पर पड़ेगा.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने दावा किया है कि पिछले चुनाव में निर्वाचित उत्तरप्रदेश के 24% विधायक गंभीर मामलों में आरोपी हैं।

 

यह कहा गया है कि 2012 इलेक्शन में दायर हलफनामों के मुताबिक, 403 में से 189 (47%) विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे हैं। जिनमें से 98 (24%) पर गंभीर मामले दर्ज हैं. इनमें सपा के सबसे ज्यादा 111 विधायक , बीएसपी के 29, बीजेपी के 25, कांग्रेस के 13 और 11 अन्य पार्टियों के विधायक शामिल हैं जिन पर गंभीर आरोप लगे हैं.  इसी राज्य के 10 विधायकों पर अति गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं।

 

अगर बात करें पंजाब की तो यहाँ 2012 इलेक्शन में दायर हलफनामों के मुताबिक, 117 में से 22 (19%) विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे हैं। जिनमें से 8 (7%) पर गंभीर मामले दर्ज हैं। दागियों में कांग्रेस के सबसे ज्यादा 11, अकाली दल के 9 और 2 निर्दलीय विधायक शामिल हैं। इस राज्य में भी 4 विधायकों पर अति गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं।

You cannot copy content of this page