हरियाणा सरकार अपनी बीमा कंपनी खोलेगी : धनखड़

Font Size

फरवरी माह के अंत तक सभी किसानों को मुआवजा

चण्डीगढ़ :  हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि फरवरी माह के अंत तक सभी किसानों को मुआवजा बांट दिया जाएगा और फसल बीमा योजना के तहत हरियाणा राज्य में किसानों को देश में सबसे कम प्रीमियम पर फसल बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी बीमा कंपनी को स्थापित करने पर विचार कर रही है लेकिन इसके लिए भारत सरकार से स्वीकृति की आवश्यकता है और इसके साथ-साथ बीमा कंपनियों को चलाने के लिए एक प्राधिकरण भी है, जिसकी मंजूरी की आवश्यकता भी पडेगी।
यह जानकारी आज यहां उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के बीच प्रचलित हुआ है और उसी प्रकार फसल बीमा योजना भी प्रसिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि किसानों का मुआवजा निर्धारित कर दिया गया है और जितना शीघ्र मुआबजा किसानों के खाते चला जाएगा, उससे इस योजना के प्रति किसानों यह लगेगा कि योजना के परिणाम आ रहे हैं।

 

उन्होंने कहा कि सभी किसानों को फसल बीमा योजना को अपनाना चाहिए और यह योजना आगामी 10 जनवरी तक चल रही है। उन्होंने कहा कि गैर-ऋण वाले किसानों को भी बीमा अवश्य लेना चाहिए ताकि जोखिम फ्री किसान हो, जोखिम फ्री खेत हो, जोखिम फ्री पशु और जोखिम फ्री गांव हो अर्थात वह जोखिम फ्री हो जाए।

 
कृषि मंत्री ने कहा कि पशुओं के साथ-साथ उन्हें अपना भी बीमा करवाना चाहिए जैसे कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और जीवन ज्योति बीमा योजना को करवाया जा सकता है और थोडे से प्रीमियम से वह सुरक्षित महसूस कर सकता है।

You cannot copy content of this page