48 दिन में मेवात की 92 बैंक शाखाओं में  675 करोड़ जमा 

Font Size

निकासी  300 करोड़ जबकि बदले गये 24 करोड़ 

यूनुस अलवी

मेवात :  नोंद बंदी के दौरान पिछले 48 दिनों में मेवात जिला कि करीब 92 बैंकों कि शाखाओं में करीब 675 करोड रूपये जमा किये गये और करीब 300 करोड कि निकासी हुई। वहीं करीब 24 करोड रूपयों कि अदला-बदली की गई। यह जानकारी अग्रिम जिला मुख्य प्रबंधक (एलडीएम) राकेश भारद्वाज ने दी।

 

   राकेश भारद्वाज ने बताया कि देश में करीब साडे 12 लाख करोड पुराने रूपये बैंकों में जमा कराये गये हैं वहीं करीब पांच लाख करोड रूपये कि निकासी कि गई है। उन्होने बताया कि मेवात जिला में कुल 93 बैंक शाखायें हैं। जिनमें 26 दिसंबर कि शाम तक करीब 675 करोड रूपये के पुराने नोट जमा कराये गये हैं। करीब 24 करोड रूपये 24 नवंबर तक बदले गये हैं। वहीं करीब 300 करोड रूपये कि निकासी की गई है।

 

 

उन्होने बताया कि इन 300 करोड रूपयों में 187 करोड के नये पांच सौ और दो हजार के नोट दिये गये हैं जबकी बाकी के 100 से नीचे के नोट आम जनता को दिये गये हैं। उन्होने मेवात इलाके में दस रूपये के सिक्के के नकली होने की अफवाह के बारे में बताया कि उनकी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में बात हो चुकी है। जहां से जानकारी मिली है देश में कहीं भी अभी तक दस रूपये का सिक्का नहीं होने के सबूत नहीं मिले हैं। उन्होने कहा कि अगर किसी को लगे कि दस रूपये का सिक्का नकली है तो वे उससे मिल सकते हैं। उन्होने लोगों से आहवान किया कि इसे बेवजह तूल ना दिया जाये बल्कि दस रूपये का सिक्का असली है।

You cannot copy content of this page