वर्ष 2017 में हो सकती है दिल की ख्वाहिश पूरी !

Font Size

नई दिल्ली : दोस्तों ! इस बार पुरानी कहावत (अंत भला तो सब भला ) बदलने वाली है -अगर आरंभ भला तो सब भला ! नया वर्ष 2017 रविवार से शुरू हो रहा है और आप दिल थाम कर बैठिये क्योंकि छुट्टियों का यह सिलसिला लगातार पूरे साल चलने वाला है. खास बात यह है कि इस साल लगातार तीन से चार दिन की छुट्टियों वाले कई सप्ताहांत आएंगे. इसका भरपूर मजा आप ले सकते हैं.

जरूरत है पहले से योजना बनाकर इन छुट्टियों का आनंद उठाने का. तो आइये आप को बताते हैं कि वे कौन से माह व अवसर होंगे जब आप इसका सदुपयोग कर सकेंगे :

 

– वर्ष 2017 में शनिवार-रविवार मिलाकर कुल 120 छुट्टियां पड़ेंगी .

-इनमें 38 छुट्टियां वीकेंड की हैं.

-10 वीकेंड तीन-तीन दिन के और दो वीकेंड में 4-4 दिन के हैं.  

– पूरे साल में 9 छुटि्टयां शनिवार या रविवार को पड़ रही हैं.

–  सरकारी कैलेंडर के मुताबिक आने वाले साल में 29 सार्वजनिक अवकाश और 21 ऐच्छिक अवकाश हैं.

हालाँकि वर्ष 2016 इस मामले में सुखाड लेकर आया था क्योंकि कई त्यौहार रविवार के दिन पड गए थे लेकिन इस नए साल में सबसे पहले माह जनवरी में ही आपके लिए तोहफा है क्योंकि गणतंत्र दिवस इस बार गुरुवार को पड़ रहा है। अगर आप एक दिन यानि शुक्रवार की छुट्टी ले लें तो आपके के लिए सोने पे सुहागा. यह चार दिनों का लंबा सप्ताहांत बन जाएगा और आप अपने परिवार सहित किसी मनमाफिक पर्यटन स्थल की ओर निकल सकते हैं .

 

इसी तरह फरवरी में भी यह मौक़ा मिलने वाला है. संयोग ऐसा है कि शिवरात्रि की छुट्टी 24 फरवरी को होगी जो दिन शुक्रवार है . यानी फिर 3 दिनों की लगातार छुट्टी मिलने की पक्की संभावना. फिर निकल जाईये किसी धार्मिक स्थल की ओर.

 

अगले माह मार्च में होली 13 मार्च को है. यह दिन सोमवार है. लेकिन इसका  शुरूर आप पर दो दिन पूर्व से चढ़ जाएगा क्योंकि 11 मार्च शनिवार है 12 रविवार है. इसलिए शुक्रवार शाम से ही मस्ती का आलम आप पर छा जायेगा.  होली सोमवार को है यानी शुक्रवार से आप पूरी तरह छुट्टी के मूड में आ जाएंगे.

 

अगले माह अप्रैल में तो 2-2 लंबे वीकेंड के मौके आने वाले हैं. इस बार राम नवमी की छुट्टी मंगलवार को पड़ रही है. यानी इससे पहले के सोमवार की छुट्टी ले ली जाए तो शनिवार, रविवार सोमवार और मंगलवार चार दिनों की छुट्टी का आनंद मिल सकता है.

इसी माह में बैसाखी 13 अप्रैल को है.केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष से ही अंबेडकर जयंती को छुट्टी की घोषणा कई है. इस बार 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती है. ये दोनों गुरुवार और शुक्रवार को हैं. यानी बुधवार की शाम चढ़ जाईये ट्रेन पर पुरे हप्ते मौज लेने का पूरा अवसर है. इसमें भी चार दिन फुल मौज.

 

अगर बात की जाए ईद की तो इसकी तारीख ढुलमुल रहती है लेकिन संभावना है कि इस बार यह त्यौहार सोमवार 26 जून को पड़ सकता है. ऐसे में फिर शनिवार, रविवार और सोमवार तीन दिन की लंबी छुट्टी मिलनी तय है.

इस साल जन्माष्टमी और स्वतंत्रता दिवस साथ साथ आ रहे हैं. जन्माष्टमी 14 अगस्त को है जबकि लगे हाथों स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त की छुट्टी तो होती ही है. ये दोनों सोमवार और मंगलवार को हैं. इससे पूर्व शनिवार व रविवार को साथ लें और बना लें मनपसंद जगह पर जाने का प्रोग्राम.

अब इस मामले में श्री गणेश जी क्यों कंजूसी करते सो गणेश चतुर्थी शुक्रवार को यानी 25 अगस्त को पड़ रही है. आब यहाँ भी 3 दिन की छुट्टी एक साथ. खूब पूजा करें श्री गणेश जी की.

राष्ट्र पिता गांधी जी की जयंती इस बार  सोमवार को है. उस दिन छुट्टी रहती ही है फिर शुक्रवार शाम को ही ट्रेन पकड़ लीजिये.

इसी तरह ईद-ए-मिलाद शुक्रवार को है . यह भी लंबा वीकेंड बन जाएगा जबकि

जाते जाते साल 2017 भी लंबी छुट्टी का एक और अवसर देकर जाएगा क्योंकि क्रिसमस सोमवार को है. इससे शनिवार रविवार और सोमवार तीन दिन इस मौषम का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

You cannot copy content of this page