हे भगवान् ! बसपा खाते में 104 करोड़ के पुराने नोट ?

Font Size

मायावती के भाई के खाते में 1.43 करोड़ पुराने नोट 

प्रवर्तन निदेशालय ने बैंक पर मारा छापा, रिकार्ड खंगाले 

नई दिल्ली : देश में नोट्बंदी के बाद से लगातार मारे जा रहे छापे के बीच राजनितिक हलकों में सनसनी फैलाने वाली बड़ी खबर यह है कि प्रवर्तन निदेशालय ने कथित तौर पर बहुजन समाज पार्टी से संबंधित एक खाते में 104 करोड़ रुपये और पार्टी प्रमुख मायावाती के भाई आनंद के खाते में 1.43 करोड़ रुपये की भारी-भरकम राशि जमा कराए जाने का पता लगाने का दावा किया है.

ई डी के अधिकारियों ने कहा है कि प्रवर्तन निदेशालय ने बैंकों में संदिग्ध और भारी रकम राशि जमाए कराये जाने की जांच और सर्वेक्षण अभियान के तहत सोमवार को यूनियन बैंक की करोल बाग शाखा का दौरा किया और पाया कि नोटबंदी के बाद इन दो खातों में बड़े पैमाने पर रकम जमा कराई गई है.  इस पर बसपा का जवाब हासिल नहीं हो पाया है.

102 करोड़ रुपये एक हजार के पुराने नोटों में जमा कराई

उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने बसपा के खाते में पैसे जमा करए जाने की जानकारी मांगी और पाया कि 102 करोड़ रुपये एक हजार के पुराने नोटों में जमा कराई गई है तथा तीन करोड़ रुपये 500 रुपये के पुराने नोटों में जमा कराई गई है. अधिकारियों ने दावा किया है कि वे यह जानकारी पाकर हैरान रह गए कि हर दूसरे दिन 15-17 करोड़ की राशि जमा कराई गई है.

प्रवर्तन निदेशालय ने यूनियन बैंक की इसी शाखा में एक और खाते के बारे में पता लगाया जिसका ताल्लुक मायावाती के भाई आनंद से है. इस खाते में 1.43 करोड़ रुपये मिले हैं.  नोटबंदी के बाद 18.98 लाख रुपये पुराने नोटों में जमा कराए गए. एजेंसी ने बैंक से इन दोनों खातों के बारे में पूरा ब्यौरा मांगा है. समझा जा रहा है कि एजेंसी आयकर विभाग को इस बारे में लिखेगी जिसे राजनीतिक दलों को मिले चंदे और अनुदान की वैधानिकता की जांच का अधिकार हासिल है.

ईडी ने बैंक से सीसीटीवी फुटेज और खाते खोलने के लिए इस्तेमाल किए गए केवाईसी दस्तावेज भी मांगे हैं.

माना जा रहा है कि आनंद के खातों के संदर्भ में एजेंसी जल्द ही आनंद को नोटिस जारी करेगी और कर चोरी विरोधी कानून के तहत जांच के लिए आयकर अधिकारियों से भी कहेगी.

उल्लेख्नियाहाई कि ईडी नोटबंदी के बाद हुए हवाला और धनशोधन के मामलों की जांच के लिए 50 से अधिक शाखाओं में पड़ताल कर रही है.

You cannot copy content of this page