खजूर व पपीता की उन्नत खेती कैसे करें, जानने के लिए जुड़िये 23 जुलाई को वेबिनार से

Font Size
– खजूर व पपीता की उन्नत खेती की तकनीक की विशेषग्य देंगे जानकारी 
 
– करनाल स्थित बागवानी प्रशिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित किया जाएगा वेबिनार
 
गुरुग्राम,22 जुलाई। जिला के किसानों को खजूर व पपीता की उन्नत खेती तकनीक के बारे में जागरूक करने के लिए करनाल स्थित बागवानी प्रशिक्षण संस्थान द्वारा 23 जुलाई को दोपहर 2 बजे से 4 शाम के बीच एक वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है। वेबिनार से जुड़ने के इच्छुक किसान लिंक प्राप्त करने के लिए जिला बागवानी कार्यालय द्वारा जारी मोबाइल नम्बर 9802163314 पर 23 जुलाई प्रातः 10.30 बजे तक संपर्क कर सकते है।
जिला बागवानी अधिकारी पिंकी यादव ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा फसल विविधिकरण योजना के तहत बागवानी को बढ़ावा देने हेतु किसानों को विशेष रूप से खेती करने की नवीनतम तकनीकों की जानकारी देने के लिए समय समय पर ऑनलाइन माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इसी कड़ी में करनाल स्थित हॉर्टिकल्चर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट द्वारा 23 जुलाई को खजूर व पपीता की उन्नत खेती की तकनीक के बारे में किसानों को जागरूक किया जाएगा।  श्रीमती पिंकी ने कहा कि जिला के किसान फसल विविधीकरण योजना के तहत परंपरागत फसलों को छोड़ कर आधुनिक तकनीकों के साथ बागवानी फसलों को चुनकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। उन्होंने कहा कि किसानों को बागवानी क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के अनुदान भी दिए जा रहे है।
वेबीनार में चेयरपर्सन के रूप में हरियाणा बागवानी विभाग के महानिदेशक डॉ अर्जुन सिंह सैनी, कन्वीनर के रूप में हॉर्टिकल्चर विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ जोगिंदर सिंह व कोऑर्डिनेटर के रूप में डॉ ज्योति सिंह मुख्य रूप से जुड़े रहेंगे।
वेबिनार में मुख्य वक्ता के रूप में डॉक्टर आर.के मीणा प्रिंसिपल साइंटिस्ट, सीआईएएच बीकानेर, खजूर फल का पैकेज और अभ्यास पर अपने विचार रखेंगे। वही आईएआरआई नई दिल्ली के प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉ जय प्रकाश पपीते के फलों की कटाई एवं विपणन पर अपने विचार सांझा करेंगे। वेबिनार में आईआईएचआर बैंगलोर के साइंटिस्ट डॉ वी.आर रेड्डी फसल कटाई के बाद प्रबंधन और खजूर और पपीता फल का मूल्य संवर्धन पर अपना व्याख्यान देंगे। जिला बागवानी अधिकारी श्रीमती पिंकी यादव ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे अधिक से अधिक संख्या में इस वेबीनार से जोड़ते हुए इसका लाभ उठाएं।

You cannot copy content of this page