2,000 रु. तक के कार्ड पेमेंट पर सर्विस टैक्स खत्म

Font Size

नई दिल्ली: नोटबंदी के बीच आम जनता को कैशलेस ट्रांजैक्शन की ओर आकर्षित करने के लिए सरकार अब भी कई फार्मूले पर कम कर रही है. सरकार अपने तरकस से एक एक कर ये लुभावने तीर छोड़ रही है जिससे जनता अपने आप इस राह पर आ जाए. इसलिए आपके के लिए उनकी ओर से फिर एक राहतभरी खबर आई है. खबर यह है कि कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने की दिशा में सरकार ने 2,000 रुपए तक के कार्ड पेमेंट पर सर्विस टैक्स खत्म किए जाने का ऐलान किया है. दरअसल कैशलेस पेमेंट बढ़ाने के लिए 2000 रु. तक के डेबिट-क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शंस पर सर्विस टैक्स माफ कर दिया गया है.

 

उल्लेखनीय है कि 8 नवंबर को 500-1000 रुपए के पुराने नोट बंद करने के बाद नरेन्द्र मोदी सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ाकर कैशलेस इकोनॉमी की स्ट्रैटजी पर काम कर रही है। नोटबंदी के फैसले से होने वाली लोगों की दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने लोगों के कैशलेस ट्रांजेक्शन का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की अपील की है.

 

इसलिए अब आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड से 2,000 रुपए तक के पेमेंट पर सर्विस टैक्स नहीं देना होगा. अभी डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर 14 फीसदी का सर्विस टैक्स वसूला जाता है.दरअसल, सरकार काले धन के खिलाफ लड़ाई लड़ने की दिशा में नगदी के माध्यम से होने वाले लेन-देन की जगह डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के तौर-तरीकों पर जोर दे रही है.इसे आम जनता के लिए एक बड़ी राहत माना जा सकता है.देश में नकद भुगतान को सीमित करने और कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए कार्ड पेमेंट संचालन करने वाली कंपनियां भी इस दिशा में काम कर रहीं हैं.

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इसे जनता का सहयोग मिला है. वित्त मंंत्री ने बताया कि सरकार डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाने जा रही है. डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने कई घोषणाएं कींं :  

1: सबअर्बन रेलवे नेटवर्क में कार्ड से मासिक या सीजनल रेलवे टिकट (MST) खरीदने पर 0.5 फीसदी छूट मिलेगी. यह पहली जनवरी 2017 से लागू होगा. इसकी शुरुआत मुंबई से होगी.
2 : सरकार 4.32 करोड़ किसानों को Rupay कार्ड देगी. नाबार्ड किसानों को Rupay कार्ड देगी. किसानों को सारी सरकारी सुविधाएं Rupay कार्ड पर ही मिलेगी.
3: ऑनलाइन रेलवे टिकट खरीदने पर यात्रियों को 10 लाख रुपए की बीमा मिलेगी. नकद टिकट खरीदने वालों का बीमा नहीं होगा.
4 : ऑनलाइन रेलवे कैटरिंग और गेस्ट रूम बुक करने पर 5 फीसदी की छूट मिलेगी.
5: जेटली ने कहा कि अगर आप टोल प्लाजा (नेशनल हाईवे) पर आरएफआईडी कार्ड या फास्ट टैग से पेमेंट करते हैं तो आपको 10 फीसदी की छूूट मिलेगी.
6 : पब्लिक सेक्टर इंश्योरेंस कंपनियों के कस्टमर पोर्टल से ऑनलाइन इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने और प्रीमियम चुकाने पर 10 फीसदी छूट मिलेगी. साथ ही जनरल इंश्योरेंस पर 10 फीसदी और लाइफ इंश्योरेंस पर 8 फीसदी की छूट मिलेगी.
7: कार्ड से पेट्रोल-डीजल खरीदने पर 0.75 फीसदी छूट मिलेगी.
8: 2000 तक के डिजिटल लेनदेन पर सर्विस टैक्स नहीं लगेगा.
9: सरकार डिजिटल भुगतान की व्यवस्था लाने का काम तेजी से करेगी, हर 10,000 की आबादी वाले गांव में दो प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनें उपलब्ध करायी जाएंगी, इसके लिये एक लाख गांव चुने जाएंगे. विशेष तौर पर ऐग्रिकल्चर क्रेडिट सोसायटी और सहकारी संस्थाओं को इस डिस्ट्रब्यूशन के लिए चुना जाएगा. यदि एक गांव की औसत आबादी 7,500 मानें तो 75 करोड़ लोगों तक इसकी पहुंच होगी.

You cannot copy content of this page