दुष्यंत चौटाला बोले : मारुति सुजुकी के गुरुग्राम स्थित पुराने प्लांट को शिफ़्ट करने के लिए सोहना सहित तीन स्थानों का आफर, 7 सौ एकड़ जमीन की आवश्यकता

Font Size

गुरूग्राम, 15 अगस्त। हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज कहा कि हरियाणा के प्रतिभावान युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की ट्रैनिंग देकर उनके कौशल को निखारा जाएगा ताकि वे अपने कौशल के दम पर हरियाणा प्रदेश ही नहीं देशभर में नौकरियां प्राप्त कर सकें।
दुष्यंत चौटाला आज 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरूग्राम में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि थे।

समारोह के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत के दौरान उन्होंने सबसे पहले देश के स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदो के बलिदानो को याद किया और उन्हें नमन किया। इसके बाद मीडिया प्रतिनिधियों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा में प्रदेश के मूल निवासियों के लिए रोजगार में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी करने के लिए श्रम विभाग ने व्यवस्था की है जिसके लिए अध्यादेश का आगामी विधानसभा सत्र में बिल लाया जाएगा। इस दिशा में रोजगार विभाग द्वारा भी देश में नई पहल करते हुए हरियाणा के युवा साथियों को पब्लिक सर्विस कमीशन, सैंट्रल लेवल के कम्पीटिटिव एग्जाम के लिए ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी। इस कार्य में उद्योगों से भी उनकी सीएसआर गतिविधियों के तहत सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस ट्रेनिंग के लिए 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले प्रतिभावान युवाओं का चयन करके 50 हजार युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि आने वाले समय में हमारे युवा ना केवल हरियाणा सरकार की नौकरियों बल्कि केन्द्र सरकार में प्रतिष्ठित पदों पर आसीन हों।

उन्होंने कहा कि युवाओं की नौकरियों के लिए तैयारी करवाकर हम केन्द्र सरकार की नौकरियों में वर्तमान में जो हमारी 7 से 8 प्रतिशत की हिस्सेदारी है उसे बढ़ाकर 12 से 15 प्रतिशत तक ले जाएं। ऐसा करने से हरियाणा का युवा केवल राज्य सरकार की नौकरियों पर निर्भर नही रहेगा बल्कि वह देशभर में प्रतियोगी परीक्षाओं के जरिए नौकरी प्राप्त कर सकेगा।


मारूति सुजुकी प्राइवेट लिमिटेड के गुरूग्राम में पुराने प्लांट को स्थानांतरित किए जाने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में दुष्यंत ने कहा कि प्लांट स्थानांतरण के लिए उनकी जरूरत को देखते हुए तीन साइटों का प्रस्ताव किया गया है। इनमें गुरूग्राम जिला का सोहना, झज्जर तथा खरखौदा की साइट शामिल हैं। उन्होंने कहा कि प्लांट की पुर्नस्थापना के लिए मारूति को लगभग 700 एकड़ जमीन की आवश्यकता है। हमने उस हिसाब से साइट प्रस्तावित की हैं। फैसला मारूति प्रबंधन का होगा लेकिन हमें विश्वास है कि गुरूग्राम अर्बन का मारूति प्लांट यदि पुर्नस्थापित होता है तो वह हरियाणा की धरती पर ही होगा जिससे हरियाणा के युवाओं को रोजगार के अवसर मिलते रहेंगे।


उन्होंने प्रदेशभर से पंचायती राज संस्थाओं की महिला अचीवर्स को स्कूटी भेंट कर उनका मनोबल बढ़ाने के लिए हीरो मोटो काॅर्प का भी धन्यवाद किया और कहा कि पंचायती राज संस्थाओं की उन महिलाओं को जिन्होंने अपने कार्यकाल में जिला परिषद् की अध्यक्ष या सदस्य अथवा सरपंच या पंचायती समिति सदस्य रहते हुए सराहनीय कार्य किया, अपने गांव में लाइब्रेरी खुलवाई या अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर कार्यों को बढ़ावा दिया उन्हें हीरो मोटोकाॅर्प द्वारा एक-एक स्कूटी भेंट कर उनके काम को पहचान दी गई है। यह अपने आप में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं की मुहिम से लेकर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की एक सोच है, स्कूटी भेंट करके उस सोच को हीरो मोटोकाॅर्प ने आज नई उर्जा देने का काम किया है। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार का लक्ष्य है कि आने वाले समय में पंचायती राज संस्थाओं मे महिलाओं को 50 प्रतिशत हिस्सेदारी देकर महिला सशक्तिकरण को नई उर्जा और ताकत देना है। दुष्यंत चौटाला ने गुरूग्राम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रदेश भर की 100 महिला अचीवर्स को हीरो मोटोकाॅर्प की ओर से स्कूटी भेंट की। उन्होंने इन महिलाओं के साथ समूह चित्र भी करवाया और फिर महिला अचीवर्स को उन्हें मिली स्कूटियों के साथ फलैगआॅफ भी किया।


पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा द्वारा हांसी-बुटाना नहर को लेकर दिए गए ब्यान पर पूछे गए सवाल के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा तो रजिस्ट्रियों में अनियमितता बरते जाने को भी घोटाला बता रहे हैं। जहां सरकार भ्रष्टाचार के विरूद्ध लड़ाई लड़ रही है और इस प्रयास में है कैसे अनियमितताओं को रोका जाए और सिस्टम को बेहतर बनाया जाए, कहीं ना कही श्री हुड्डा उस मुद्दे से भटक रहें हैं और नई नई बातें बोल रहे हैं। उन्होंने कटाक्ष किया कि भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के शासनकाल में गुरूग्राम में हुई रजिस्ट्रियों को अगर खंगालने लग जाएं तो क्या क्या निकलेगा। साथ ही दुष्यंत ने आज फिर दोहराया कि हरियाणा अपने हिस्से का पानी लेकर आएगा , चाहे एसवाईएल का पानी लाने की बात हो या कोई और। सरकार हरियाणा के अंतिम छोर तक किसान के हर खेत तक पानी पहुंचाएगी।


इससे पहले उन्होंने कहा कि कोरोना काल में अग्रिम पंक्ति में काम करने वाले चिकित्सकों, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों , पुलिसकर्मियों , ग्रामीण और शहरी निकाय के सफाई कर्मचारियों , सिविल प्रशासन के कर्मचारियों ने सभी ने निरंतर सराहनीय काम किया। उन्होंने इन सभी को बधाई दी। जिस तरीके से कोरोना महामारी के दौरान भी देश आगे बढ़ा है , आज स्वतंत्रता दिवस पर हम यह संकल्प लें कि इसे महामारी को एक आपदा ना मानकर बल्कि इसे एक अवसर माने और सोचंे कि कैसे हम आत्मनिर्भर बने, दुनिया में देश ने जो लोहा मनवाने का काम किया है उसे और आगे कैसे ले जाया जाए।

You cannot copy content of this page