सर छोटू राम ने किसानों को सिखाया सही खेती करना : रणजीत सिंह चौटाला

Font Size

—बिजली मंत्री ने गुरुग्राम में बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए अधिकारियों को दिया निर्देश, कहा बर्दाश्त नहीं होगी लापरवाही

गुरुग्राम 31 जनवरी । हरियाणा के ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि किसानों को सिर्फ खेती तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि अन्य जनहित के कार्यों में भी बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए । उन्होंने इस अवसर पर सर छोटूराम भवन के साथ लगते सीआर मॉडल सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल में नवनिर्मित दो कमरों का उद्घाटन भी किया।

सर छोटू राम ने किसानों को सिखाया सही खेती करना : रणजीत सिंह चौटाला 2

ऊर्जा मंत्री चौधरी रंजीत सिंह चौटाला गुरुग्राम के दीनबंधु सर छोटूराम भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान लोगों को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने कहा कि हमारे किसान को सही रूप से खेती करना सर छोटूराम ने ही सिखाया है। उस महान शख्सियत ने हमें खेती करने के तरीके बताने के साथ ही खाद ,बीज व अन्य तरीकों से खेतों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के नायाब तरीके सिखाएं । उन्होंने कहा कि आज जो किसान आधुनिक तरीकों से खेती करता है यह सब सर छोटूराम की ही देन है ।

उन्होंने कहा कि खेती अपने देश के साथ साथ अमेरिका, जापान व इंग्लैंड जैसे विकसित देशों में भी की जाती है लेकिन हमारे यहां के किसान और विदेश के किसानो के खेती करने के तौर-तरीकों में बहुत अंतर है । उन्होंने कहा कि हमें भी मात्र एक खेती पर ही निर्भर नहीं रहना चाहिए बल्कि खेती के साथ-साथ अन्य काम व अन्य रोजगार के साधन जुटाने चाहिए।


श्री चौटाला ने कहा कि पहले चीजों को सीखने में लंबा समय लगता था क्योंकि उस समय टेक्नोलॉजी बहुत पीछे थी लेकिन आज के इस तकनीकी युग में व्यक्ति टेक्नोलॉजी के प्रयोग से कम समय में आजीविका के साधन जुटा सकता है।

सर छोटू राम ने किसानों को सिखाया सही खेती करना : रणजीत सिंह चौटाला 3

उन्होंने कहा कि सर छोटूराम सिर्फ किसी एक बिरादरी के नहीं थे बल्कि वे 36 बिरादरी को साथ लेकर चलते थे और आज हम सभी 36 बिरादरी उनकी दिखाई दिशा पर ही आगे बढ़ रहे हैं । उन्होंने कहा कि छोटूराम पढ़ाई को बहुत महत्व देते थे और आज हमारा समाज उन्हीं के दिखाएं मार्ग पर चल रहा है।


उन्होंने कहा कि हमें सर छोटू राम के दिए हुए आदर्शों पर चलना है ताकि हमारा समाज निरंतर प्रगति कर सकें।
उन्होंने इस मौके पर उपस्थित बिजली निगम के अधिकारियों से कहा कि वे जिला में बिजली व्यवस्था को पहले से अधिक सुदृढ़ करें और यदि किसी कारणवश बिजली कटौती होती भी है तो उसकी वजह व रिपोर्ट जरूर पेश करें । उन्होंने कहा कि इस बारे में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इस मौके पर हथीन के विधायक परवीन डागर, बादशाहपुर के विधायक राकेश दोलताबाद, पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत , पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय सिंह सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे ।

You cannot copy content of this page