प्रदेश के सभी पीडब्ल्यूडी सर्किलों में बनेंगे आधुनिक निर्माण भवन : राव नरबीर सिंह

Font Size

-गुरूग्राम में लगभग 25 करोड़ रूपए की लागत से बने निर्माण भवन का किया उद्घाटन

– निर्माण भवन के पास बनेगा आवासीय परिसर, राव नरबीर सिंह ने रखी आधारशिला

गुरूग्राम, 09 सितंबर। हरियाणा के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज घोषणा की कि लोक निर्माण विभाग के बचे हुए 8 सर्कलों में अत्याधुनिक निर्माण बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोक निर्माण विभाग के 11 सर्कल हैं, जिनमें से तीन में आधुनिक भवन हैं और हरियाणा में भाजपा की सरकार पुनः बनने पर शेष 8 सर्किलों में भी ऐसे ही निर्माण सदन बनाए जाएंगे।
लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह आज गुरूग्राम के सिविल लाईन्स क्षेत्र में नवनिर्मित अत्याधुनिक निर्माण सदन का उद्घाटन तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियांे के लिए  आवासीय परिसर का शिलान्यास करने के बाद बोल रहे थे। डबल बेसमेंट के साथ बने इस छह मंजिला निर्माण सदन पर करीब 25 करोड़ रुपये की लागत आई है और इसका निर्माण निर्धारित डेढ वर्ष से कम अवधि में पूरा किया गया है। निर्माण सदन का शिलान्यास भी राव नरबीर सिंह द्वारा अपै्रल 2018 में किया गया था।
राव नरबीर सिंह ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार केवल शिलान्यास करके छोड़ने में नहीं बल्कि जिन परियोजनाओं को शुरू करती है उन्हें पूरा भी करवाती है। उन्होंने कहा कि आज जिस आवासीय परिसर की आधारशिला रखी गई है उस पर लगभग 23 करोड़ रूपए खर्च होंगे और यह 21 महीनों मंे बनकर तैयार होगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में लोक निर्माण के विभाग के अन्य सर्कलों में भी जहां आवश्यकता होगी वहां अधिकारियों/कर्मचारियों के लिए आवासीय परिसर बनाए जाएंगे। गुरूग्राम के इस परिसर में विभिन्न स्तर के अधिकारियों के लिए 62 फ्लैट बनेंगे। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम का नाम आज विश्व पटल पर है, उसी अनुरूप यहां पर विभागों के कार्यालय तथा अन्य सुविधाएं भी होनी चाहिए। राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरूग्राम में मकानांे का किराया ज्यादा है, हर कोई उसे वहन करने में सक्षम नही है इसलिए अन्य सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए भी आवासीय परिसर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद प्रदेश में बने माहौल से यहां दोबारा से भाजपा की सरकार बनना तय है और पुनः सरकार बनने पर ऐसी परियोजनाआंे को 100 दिन के टारगेट में लेंगे।

– रैपिड मैट्रो को हरियाणा सरकार लेने को तैयार, पिछले घाटे पर निर्णय होना बाकी

निर्माण सदन परिसर में मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि गुरूग्राम मंे प्राईवेट तौर पर चलाई जा रही रैपिड मैट्रो को राज्य सरकार लेने को तैयार है परंतु अभी तक यह फैसला नहीं हो पाया है कि इस मैट्रो के पिछले घाटे को कौन वहन करेगा। एक अन्य सवाल के जवाब में राव नरबीर सिंह ने कहा कि रविवार 8 सितंबर की रोहतक में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विजय संकल्प रैली अत्यन्त सफल रही और प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल तथा राज्य सरकार के कामों की जमकर सराहना की। यही नहीं, प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव में सभी 10 की 10 सीट भाजपा की झोली में डालने के लिए हरियाणा का भी आभार जताया है। साथ ही प्रधानमंत्री ने समस्त हरियाणा वासियों का यह आहवान भी किया कि जिस प्रकार हरियाणा ने लोकसभा चुनाव में मेरा साथ दिया, उसी प्रकार अब आने वाले विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का साथ देना। राव नरबीर सिंह का कहना था कि प्रधानमंत्री तो यहां तक कह गए कि नमो और मनो में कोई फर्क नहीं है, लोग मुझे कई बार नमोहर कहकर पुकारते हैं, इसलिए मनोहर और नमोहर दोनो एक ही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश वासी भी भाजपा सरकार के कामों से खुश हैं इसीलिए मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा में सभी जगह उन्हें आशीर्वाद देने तथा उनके विचार सुनने के लिए भारी जनसमूह उमड़ा।
राव नरबीर सिंह ने निर्माण सदन का उद्घाटन करने के बाद अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि उनका पुस्तैनी घर इस सदन के नजदीक ही है और पहले जब वे यहां से निकलते थे तो यह सोचा करते थे कि लोक निर्माण विभाग के कार्यालयों का कैसे सुधार हो। सन्2014 में भाजपा की सरकार बनने पर उन्हें लोक निर्माण विभाग का दायित्व मिला और उसके साथ ही विभाग के इन कार्यालयों की दशा सुधारने का मौका भी मिला।
लोक निर्माण मंत्री ने इस मौके पर नवनिर्मित निर्माण सदन परिसर में पौधा रोपण करके सभी को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाकर पर्यावरण संरक्षण करने का संदेश भी दिया।
इस अवसर पर विभाग के चीफ इंजीनियर सुभाष भांबू ने स्वागत करते हुए गुरुग्राम के नक्शेकदम पर अन्य सर्किलों में भी अत्याधुनिक निर्माण सदन बनाने की मांग की और विभाग की योजनाओं पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में निर्माण कंपनी एसआरएम इंफ्राटेक के प्रतिनिधि, चंद्रमोहन एसई, एचएसआरडीसी के एसई राजीव यादव, लोक निर्माण विभाग के बिजली अनुभाग के एक्सईएन ललित मोहन जिंदल, एक्सईएन संदीप सिंह, वीरेंद्र कुमार जेई, सचिन कुमार एसडीओ, रवि कुमार एसडीओ इलैक्ट्रिकल, भूदेव, जिले सिंह, राजेश कुमार, नरेंद्र सिंह, आदि को श्रेष्ठ कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। लोक निर्माण मंत्री ने कार्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया।  कार्यक्रम में नगर निगम पार्षद कुलदीप यादव, ब्रह्म यादव, राकेश यादव, राजीव यादव सैंडी आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: