गुरूग्राम के सभी सरकारी व प्राईवेट स्कूल के बच्चों के लिए प्रौजेक्ट संपूर्णा

Font Size

गुरूग्राम। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिसर द्वारा गुरूग्राम जिला के सभी सरकारी तथा प्राईवेट स्कूल के बच्चों के लिए प्रौजेक्ट संपूर्णा का शुभांरभ किया जा रहा है जिसके तहत स्कूल स्तर पर सेमीनार तथा कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। मंगलवार 10 सितंबर को गुरूग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में ऐसी ही एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा जिसमें मुख्य अतिथि अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा होंगे।
इस बारे में जानकारी देते हुए जिला बाल कल्याण अधिकारी नरेंद्र मलिक ने बताया कि मंगलवार को हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद चण्डीगढ़ के मानद महासचिव कृष्ण ढुल की अध्यक्षता में अध्यापकों के लिए यह कार्यशाला ‘आरोचन‘ लेट्स शाईन टुगेदर का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला में गुरूग्राम ब्लाॅक के सभी सरकारी तथा प्राईवेट स्कूलों से एक-एक अध्यापक अथवा काउंसलर भाग लेंगे, जिनकी संख्या लगभग 350 होगी।
उन्होंने बताया कि इन कार्यशालाओं में किशोरों की समस्याओं जैसे बाल शोषण, समान आयु वर्ग के बच्चों की समस्या, बच्चों में मानसिक तनाव, निराशा, परीक्षाओं का डर, चिंता आदि के बारे में अभिभावकों तथा अध्यापकों को अवगत करवाया जाएगा ताकि बच्चे अपने आपको सामाजिक वातावरण में समायोजित कर सकें और उनका व्यक्तित्व विकास के साथ-साथ सामाजिक स्वःमूल्याकन तथा बौद्धिक विकास हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: