नरेन्द्र मोदी ने पीएम पद से इस्तीफा दिया : नई सरकार के गठन को लेकर गतिविधयां तेज

Font Size

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के चुनावों में भाजपा को अपार बहुमत मिलने के बाद नई सरकार के गठन को लेकर राजनीतिक गतिविधयां तेज चली हैं.  आज केन्द्रीय मंत्री मंडल की बैठक के बाद नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया। उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इस्तीफा सौंपा . राष्ट्रपति ने पीएम मोदी का इस्तीफा स्वीकार  करते हुए उन्हें अगली सरकार के गठन तक कार्यवाहक पीएम बने रहने को कहा । अब नई सरकार बनने की प्रक्रिया शुरू होगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक बार फिर नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने के लिए बुलाएंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक बुलाई। पिछली सरकार के केबिनेट की अंतिम बैठक में 16 वीं लोकसभा को भंग करने का प्रस्ताव पारित किया गया। इसमें सुषमा स्‍वराज, स्‍मृत‍ि ईरानी सहित कई मंत्री शामिल हुए। व‍ित्‍त मंत्री अरुण जेटली इस बैठक में नहीं पहुंचे। कहा जा रहा है क‍ि अपनी खराब तबीयत के कारण अरुण जेटली इस बैठक में शामिल नहीं हो सके।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की गई। सरकारी सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी। कैबिनेट की यह बैठक लोकसभा चुनाव की मतगणना होने के एक दिन बाद हुई। इस चुनाव में बीजेपी नीत एनडीए को जबरदस्त जीत मिली।

 16वीं लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है। सत्रहवीं लोकसभा का गठन 3 जून से पहले किया जाना है. अब नये सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में शुरू होगी. चुनाव संपन्न होने सुचना देने के लिए तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलेंगे और नव निर्वाचित सदस्यों की सूची उन्हें सौपेंगे। इसके बाद संसद का सत्र बुलाया जिसे प्रोटेम स्पीकर चलाएंगे. उल्लेखनीय है कि प्रोटेम स्पीकर सदन में चुन कर आये सबसे वरिष्ठ सदस्य को राष्ट्रपति की ओर से नियुक्त किये जायेंगे. उम्मीद है कि अगले एक दो दिन में ही यह प्रक्रिया पूरी की जायेगी जिससे 17 वीं लोकसभा का सत्र आहूत कर सभी नए सदस्यों को शपथ दिलाई जा सके. 

इस बीच खबर है कि नरेंद्र मोदी आगामी 30 मई को पीएम पद की शपथ लेंगे जिसमें कई मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जा सकती है.  

You cannot copy content of this page