भाजपा ने फिर जीतीं उपचुनाव में हारी सीटें

Font Size

लखनऊ । भाजपा के लिये प्रचंड बहुमत की बयार उत्तरप्रदेश में पिछले साल हुए तीन लोकसभा उपचुनावों में मिली हार के जख्म पर जीत का मरहम भी लगा गयी।

भाजपा ने पिछले साल गोरखपुर, फूलपुर और कैराना लोकसभा सीटों के हुए उपचुनाव में मिली शिकस्त की भरपाई इस आम चुनाव में कर ली। तीनों सीटों पर उसके प्रत्याशी भारी मतों से विजयी हुए।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में पिछले साल मार्च में हुए उपचुनाव में बसपा से मिले समर्थन के बूते सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने भाजपा को हराकर उसे करारा झटका दिया था।

लेकिन बृहस्पतिवार को घोषित परिणामों में इस सीट से भाजपा उम्मीदवार भोजपुरी स्टार रवि किशन ने सपा—बसपा—रालोद गठबंधन के प्रत्याशी राम भुआल निषाद को तीन लाख से ज्यादा मतों से हराकर यह सीट फिर से भाजपा की झोली में डाल दी।

फूलपुर सीट पर पिछले साल हुए उपचुनाव में सपा प्रत्याशी नागेन्द्र प्रताप सिंह पटेल ने भाजपा के कौशलेन्द्र सिंह पटेल को हराकर भगवा दल से यह सीट छीन ली थी। हालांकि इस बार केशरी देवी पटेल ने गठबंधन प्रत्याशी पंधारी यादव को हराकर यह सीट फिर से भाजपा की झोली में डाल दी।

कैराना सीट पर भी पिछले साल हुए उपचुनाव में भी भाजपा को पराजय का सामना करना पड़ा था। तब रालोद प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने भाजपा उम्मीदवार मृगांका सिंह को हरा दिया था। मगर इस बार भाजपा प्रत्याशी प्रदीप कुमार ने गठबंधन की तरफ से सपा के टिकट पर लड़ रही तबस्सुम को 92 हजार 160 मतों से पराजित करके इस सीट पर फिर से भाजपा को कब्जा दिला दिया।

You cannot copy content of this page