राव इंद्रजीत का ऐलान : अगली लड़ाई 73 वें व 74 वें संविधान संशोधन को लागू कराने को लेकर लड़ेंगे !

Font Size

राव इंद्रजीत का ऐलान : अगली लड़ाई 73 वें व 74 वें संविधान संशोधन को लागू कराने को लेकर लड़ेंगे ! 2

केंद्रीय मन्त्री ने स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधियों को और अधिकार दिलाने की वकालत की

गुरुग्राम । केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आज कहा कि मेरी अगली लड़ाई 73 वें और 74 वें संविधान संशोधन को हरियाणा में पूरी तरह लागू करवाने के लिए होगी।

गुरुग्राम 19 जनवरी- केंद्रीय योजना, रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि मेरी अगली लड़ाई 73 वें और 74 वें संविधान संशोधन को हरियाणा में पूरी तरह से लागू करवाने के लिए होगी ताकि पंचायती राज संस्थाओं और नगर निगम, नगर पालिका के पार्षदों को और ज्यादा अधिकार मिले तथा वे अपने क्षेत्र का ज्यादा विकास करवा पाए।

उन्होंने कहा कि ये संविधान संशोधन दशकों पहले किए गए थे और हमारे पड़ोसी राज्यों जैसे राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब में लागू हो चुके हैं। हमारे यहां दुर्भाग्यवश संशोधन पूरी तरह से लागू नहीं हो पाए हैं। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में यह संशोधन लागू हो चुके हैं, वहां पर कई अधिकारियों की एसीआर सरपंच तथा पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधि लिखते हैं। राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि हमारी उम्मीद यही होनी चाहिए कि हमारे विधायक, मेयर, सरपंच तथा पंचायती राज संस्थाओं व स्थानीय शहरी निकायों के चुने हुए प्रतिनिधि अपनी बात सरकार के सामने रख सकें और अपने क्षेत्र का विकास सही ढंग से करवा सकें, इसके लिए उन्हें किसी के आगे भीख ना मांगनी पड़े।

राव इंद्रजीत सिंह आज गुरुग्राम नगर निगम के वार्ड नंबर 19 के पार्षद अश्विनी शर्मा के जन्मदिवस पर उनके सेक्टर 15 भाग 1 स्थित निवास पर आयोजित ‘मोबाइल एप लॉन्च’ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पधारे थे। उनकी इस घोषणा से कि वे सरपंचों तथा नगर निगम व नगर पालिका के चुने हुए प्रतिनिधियों को और अधिक अधिकार दिलवाने के लिए लड़ाई लड़ेंगे, कार्यक्रम में उपस्थित कई वार्डो के नगर निगम पार्षदों की बांछें खिल गई। आज जो नया मोबाइल एप ‘नवनिर्माण गुरुग्राम’ के नाम से वार्ड 19 वासियों के लिए नगर निगम पार्षद अश्वनी शर्मा द्वारा केंद्रीय मंत्री से लांच करवाया गया है, उसके माध्यम से समस्त वार्ड 19 वासी अपनी समस्याएं तथा सुझाव नगर निगम पार्षद को भेज सकेंगे, जिनकी फिर पार्षद द्वारा पैरवी की जाएगी ।

राव इंदरजीत सिंह ने कहा कि मुझे राजनीति में आए 40 वर्ष हो गए हैं। पहली बार मैं ऐसी जगह से लड़ा जहां गांव के लोग ज्यादा थे। उन्होंने बताया कि उनके पिता को ग्रामीणों पर ज्यादा विश्वास था कि वे तो उन्हें वोट दे ही देंगे लेकिन शहरी पढ़े लिखे लोगों पर उन्हें संशय रहता था, लेकिन मुझे शहरी क्षेत्रों में भी ग्रामीण क्षेत्र के बराबर ही प्यार व स्नेह मिला। उन्होंने बताया कि पहली बार उन्होंने सन 1998 में शहरी क्षेत्र की तरफ रुख किया था, उस समय पार्टी ने उन्हें लोकसभा की टिकट दी थी। राव इंद्रजीत सिंह ने गुरुग्राम की विकास यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा कि पहले यह छोटा सा कस्बा हुआ करता था परंतु हरियाणा प्रदेश के विभिन्न भागों तथा दूसरे प्रदेशों से आए लोगों ने इस शहर के विकास में योगदान दिया है जिसकी वजह से यह अब अंतरराष्ट्रीय स्तर का शहर बन गया है।

उन्होंने कहा कि यहां के लोगों ने जो मुझे और मेरे साथियों को ताकत दी उसकी वजह से गुरुग्राम नगर निगम का पहला मेयर विमल यादव और दूसरी मेयर मधु आजाद व उनकी टीम को बनाने में सफल हुए। उन्होंने कहा कि नगर निगम का अभी कार्यकाल लगभग सवा साल का ही हुआ है और विकास करवाने के लिए काफी समय बचा हुआ है, मुझे मेयर टीम पर पूरा भरोसा है।

कार्यक्रम में कांग्रेसी नेता पूर्व मंत्री धर्मवीर गाबा ने सेक्टर 15 के निवासी होने के नाते कार्यक्रम में पहुंचने पर राव इंद्रजीत सिंह का स्वागत किया और कहा की मैं राजनीति में इनके पिता की वजह से आया था और हमेशा मुझे इनका सहयोग मिला। इसके लिए मैं इनका सदैव आभारी रहूंगा। श्री गाबा ने वार्ड नंबर 19 के नगर निगम पार्षद अश्विनी शर्मा से भी यह कहा कि राव इंदरजीत सिंह का साथ कभी मत छोड़ना। गाबा ने राव इंद्रजीत सिंह को विश्वास दिलाया कि सेक्टर 15 भाग 1 का हर निवासी चुनाव में आपके साथ रहेगा। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों उन्हें गुरुग्राम जिला के गांव में जाने का मौका मिला तो उन्होंने पूछ लिया कि चुनाव में वोट किसे देंगे, तो ग्रामीणों ने कहा कि हमारा नेता एक ही राव इंद्रजीत सिंह है, यह सुनकर अच्छा लगा कि अभी भी लोगों में आपकी पैठ है। इसके बाद धर्मवीर गाबा यह कहकर चले गए कि उनके ससुर का देहांत हो रखा है इसलिए उन्हें मजबूरी वश कार्यक्रम छोड़कर वहां जाना है।

राव इंद्रजीत सिंह ने इसके बाद गांव मोलाहेड़ा में नगर निगम पार्षद रविंद्र यादव द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 6 उद्घाटन व शिलान्यास किए। ये सभी कार्य नगर निगम द्वारा लगभग 5 करोड रुपए की लागत से करवाए जाएंगे। इनमें सेक्टर 22 व 23 के पार्क में कनोपी लगवाना, सेक्टर 22 व 22 ए के पार्कों में लाइट लगवाना, पुरानी दिल्ली रोड से रेजांगला चौक तक सेक्टर 22 व 23 की विभाजक रोड पर बैरिकेड लगवाना, गांव चौमा में नवनिर्मित फूड पंडाल का उद्घाटन, गांव चौमा में बघेल चौपाल के पुनर्निर्माण कार्य का शुभारंभ तथा गांव चौमा में नवनिर्मित बूस्टर का उद्घाटन शामिल थे।

इसके अलावा, उन्होंने मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड द्वारा ग्रामीणों के लिए लगाए गए वाटर एटीएम का भी उद्घाटन किया। यह भी बताया गया कि इन कार्यों के अलावा मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड कंपनी द्वारा भी सेक्टर 21, 22, 23 तथा गांव डूंडाहेड़ा, मौलाहेड़ा तथा चौमा में लगभग 5 करोड रुपए के कार्य करवाए गए हैं। मंच से बताया गया कि गांव मौलाहेड़ा में कम्युनिटी सेंटर के निर्माण के लिए सवा करोड रुपए का बजट भी पास हुआ है। इन सभी कार्यों का श्रेय केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को दिया गया।

इस अवसर पर पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, गुरुग्राम नगर निगम के प्रथम मेयर रहे विमल यादव, वर्तमान मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला गजे कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य प्रोफेसर हंसराज यादव, भारतीय खाद्य निगम की सदस्य ऋचा वशिष्ठ, रेलवे बोर्ड के सदस्य संजय त्यागी, नगर निगम पार्षद रविंद्र यादव, गांव चकरपुर के पूर्व सरपंच अनिल यादव, पूनम भटनागर, अश्विनी शर्मा, अशोक आजाद, रवि चौधरी सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page