फिल्मी हस्तियों से पीएम मोदी ने पूछा- हाउ इज द जोश?

Font Size

पीएम ने किया मुंबई में नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा की नई बिल्डिंग का उद्घाटन

मुम्बई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मुंबई में नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करने पहुंचे। इस दौरान फिल्म इंडस्ट्री के कलाकारों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ में इस्तेमाल किए गए डायलॉग का भी प्रयोग किया। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से पूछा- ‘हाउ इज द जोश’। इस फिल्म में यह नारा आर्मी के जवान जोश भरने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

भारतीय फिल्मों की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारी फिल्मों में मानवीयता की भावनाओं को बेहतरीन तरीके से पेश किया जाता है। उन्होंने आगे कहा, ‘बात चाहे फन पैदा करने की हो या फैन बनाने की है, हम हर जगह आगे हैं। आज युवा अगर बैटमैन का फैन है तो बाहुबली का भी फैन है। हमारे किरदारों की भी ग्लोबल अपील है। फिल्में ही भारतीयता का पूरे विश्व में प्रतिनिधित्व करती हैं। ये फिल्में दुनिया को आकर्षित करती हैं और पूरे विश्व में भारत को ब्रैंड बनाने में बहुत बड़ा रोल प्ले करती हैं।

पीएम मोदी ने इशारों-इशारों में ही पूर्ववर्ती सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘पहले तकनीक के अभाव में फिल्में बनने में सात-आठ साल लग जाते थे। आप यह देखिए कि पहले सरकारी योजनाओं के साथ यही होता था, 30 साल 40 साल में योजनाएं पूरी होती थीं लेकिन अब ऐसा नहीं है। फिल्म इंडस्ट्री से टूरिजम को बढ़ावा मिलने की बात कहते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘देश में कई सारे पर्यटन स्थल फिल्मों की वजह से जाने जाते हैं, पर्यटन को बढ़ाने में बहुत बड़ा रोल फिल्म इंडस्ट्री निभा सकती है। टूरिजम गरीब से गरीब को रोजगार देता है, चाय वाला भी कमाता है।

फिल्म निर्माण में आ रही समस्याओं के बारे में बात करते हुए मोदी ने कहा, ‘फिल्म शूटिंग के लिए सिंगल विंडो क्लियरेंस का काम शुरू किया गया है, जिसके लिए एक पोर्टल बनाया जा रहा है, जिससे आपका काम आसानी से हो जाएगा और तय समय में हो जाएगी। भविष्य में आपको शूटिंग की परमिशन के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। हमने अपने कार्यकाल में अब तक 1400 कानून खत्म किए ताकि प्रक्रिया सरल हो।

You cannot copy content of this page