दिल्ली सरकार दक्षिण हरियाणा के किसानों को जहरीला पानी सप्लाई कर रही है : प. टेक चन्द शर्मा 

Font Size

पृथला के विधायक ने लगाया आरोप : दिल्ली एन सी आर के लोगों के स्वास्थ्य के साथ हो रहा है खिलवाड़

प. टेकचंद शर्मा ने विधानसभा में उठाया मामला

कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ के नेतृत्व में केजरीवाल से मिलेगा हरियाणा के विधायकों का प्रतिनिधिमंडल

फरीदाबाद ( धर्मेंद्र यादव ) । दक्षिण हरियाणा के किसानों को दिल्ली सरकार जहरीला पानी सप्लाई कर रही है जिसके कारण दिल्ली सहित पूरे एन सी आर में कैंसर जैसी घातक बीमारी पैर पसार रही है. दिल्ली सरकार की लापरवाही के कारण लोग धीमे जहर की चपेट में हैं ये कहना हैं फरीदाबाद पृथला विधानसभा के विधायक पण्डित टेकचन्द शर्मा का। उन्होंने कहा कि दिल्ली हरियाणा को पीने योग्य पानी सप्लाई करता है बदले में दिल्ली ने हरियाणा को कृषि योग्य 395 क्यूसिक पानी देना तय किया गया था. इसकी गुणवत्ता चार या पांच बी ओ डी से अधिक न हो लेकिन दिल्ली हरियाणा को जो पानी सप्लाई कर रहा है वो चालीस से पचास बी ओ डी का है जो की अत्यंत दूषित है.

श्री शर्मा का कहना है कि इस पानी से जो भी फसल तैयार होगी उसका स्वस्थ्य पर बहुत बुरा असर होगा। इस समस्या को देखते हुए फरीदाबाद पृथला के विधायक के नाते उन्होंने हरियाणा विधानसभा में भी इस मुद्दे को उठाया था. इसके बाद फरीदाबाद, गुरुग्राम , नूह पलवल के सभी विधायकों की हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया गया. यह प्रतिनिधि मण्डल चार फरवरी को दिल्ली के मुख्यमंत्री से मुलाकात करेगा और इस समस्या से अवगत कराएगा और इस समस्या को सुलझाने

की मांग करेगा।

पण्डित टेकचन्द शर्मा ने कहा कि दिल्ली सरकार की लापरवाही का खमियाजा पूरी दिल्ली और एन सी आर को भुगतना पड़ रहा है.
गौरतलब है कि दिल्ली और एन सी आर में जितनी भी ताजी सब्जी और अन्य खाद्य सामग्री सप्लाई होती है उसके उत्पादन का काफी हिस्सा फरीदाबाद, गुरुग्राम, नूह और पलवल के ग्रामीण इलाके से होता है । इन इलाके में किसान जिस पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं उसकी गुणवत्ता बेहद ही ख़राब है. सभी जानते है कि दूषित जल से तैयार फसल में दूषित जल के भी अंश होते हैं। दिल्ली के आस-पास जितना भी उत्पादन होता है उसका काफी हिस्सा दिल्ली में बिकने जाता है. इस तरह जाने अनजाने में दिल्ली सरकार अपने ही नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही है.

पण्डित टेकचन्द शर्मा का कहना है कि किसी के भी

स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं होना चाहिए। इसलिए इस मुद्दे पर सभी को मिल-जुल कर काम करना चाहिए। उनकी पहल पर हरियाणा सरकार ने कमेटी तो गठित कर दी है लेकिन अब देखना ये है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल इस समस्या को कितनी गंभीरता से लेते हैं.

उन्होंने कहा कि वो दिल्ली और फरीदाबाद के लोगों के

स्वास्थ्य के साथ किसी भी कीमत पर खिलवाड़ नहीं होने देंगे। यदि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने इस समस्या को नहीं सुलझाया तो वो इसका किसी भी हद तक जा कर विरोध करने के लिए तैयार हैं.

You cannot copy content of this page