कचरा प्रबंधन नियम का उल्लंघन करने वाली बड़ी कंपनियों पर निगम ने की कार्रवाई, 25 हजार का चालान

Font Size

– नगर निगम गुरूग्राम द्वारा बल्क वेस्ट जनरेटर का किया गया चालान

गुरूग्राम, 16 जनवरी। ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की पालना नहीं करने वाले बल्क वेस्ट जनरेटरों पर नगर निगम की कार्रवाई लगातार जारी है।
इसी कड़ी में बुधवार को वरिष्ठ सफाई निरीक्षक बिजेन्द्र शर्मा, सफाई निरीक्षक मनोज कुमार एवं भूपेन्द्र सिंह तथा कनिष्ठ अभियंता राजेश कुमार की टीम ने सैक्टर-34 स्थित प्लॉट नंबर-डी 17 का 25 हजार रूपए का चालान किया। संबंधित को पूर्व में नोटिस जारी करके ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की पालना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था तथा ऐसा नहीं करने की सूरत में बुधवार को कार्रवाई की गई। इससे पूर्व भी उक्त टीम द्वारा सैक्टर-34 स्थित यूएल क्वालिटी तथा एनआईआईटी का चालान किया गया था।
नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव के अनुसार ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के अनुसार प्रतिदिन 50 किलोग्राम से अधिक कचरा उत्पन्न करने वाले प्रतिष्ठान बल्क वेस्ट जनरेटर की श्रेणी में आते हैं। इन्हें अपने स्तर पर कचरे को अलग-अलग करके उसका निपटान करना अनिवार्य है। नगर निगम द्वारा निगम सीमा में स्थित बल्क वेस्ट जनरेटरों को नोटिस जारी करके उन्हें ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की पालना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था। अब पालना नहीं करने वालों के चालान करने की कार्रवाई की जा रही है।

You cannot copy content of this page