अभिजीत की तीखी बयानबाजी के दीवाने हैं लोग

Font Size

नई दिल्ली। संगीत की दुनिया में अभिजीत भट्टाचार्य एक जाना-माना नाम हैं। अभिजीत मुख्य रूप से बॉलीवुड और क्षेत्रीय प्लेबैक सिंगर हैं। उन्होंने हिंदी, बंगाली और कई भाषाओं की फिल्मों में अपनी आवाज का जादू बिखेरा है, लेकिन अभिजीत अपने संगीत की वजह से कम और अपनी तीखी बयानबाजी की वजह से ज्यादा चर्चा में रहते हैं। वे बेबाक हैं और किसी भी मुद्दे पर अपनी राय रखने से नहीं डरते।

आज अभिजीत से जुड़ी कुछ खास बातें :

30 अक्‍टूबर 1958 में अभिजीत का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक बंगाली परिवार में हुआ था। उन्होंने कानपुर के रामकृष्ण मिशन स्कूल से हाईस्कूल और बीएनएसडी इंटर कॉलेज से 12वीं की पढ़ाई की। फिर कानपुर के ही क्राइस्ट चर्च कॉलेज से बीकॉम किया।

इसके 4 साल बाद सीए की पढ़ाई के लिए उन्होंने मुंबई का रुख किया। वहां पहुंचकर उन्होंने म्यूजिक में कुछ करने का सोचा। उन्हें पहला बिग ब्रेक दिया आरडी बर्मन ने।

अभिजीत ने पहली बार देव आनंद के बेटे की डेब्यू फिल्म ‘आनंद और आनंद’ के लिए किशोर कुमार के साथ गाना गाया था। फिल्‍म चली नहीं, और उनका करियर बढ़ने से पहले ही खत्म हो गया था।

इसके बाद उन्‍हें सात साल तक संघर्ष करना पड़ा। बाद में अभिजीत ने अपना करियर औपचारिक रूप से फिल्म बागी से शुरू किया। उन्‍होंने फैशन डिजायनर सुमति भट्टाचार्य से शादी की है। उनके दो बेटे जय और ध्रुव हैं।

कुमार सानू और उदित नारायण के बाद अभिजीत 90 के दशक के पॉपुलर प्लेबैक सिंगर साबित हुए। उन्होंने 18 से ज्यादा भाषाओं में गाने गाए हैं।

उन्होने कई भारतीय पॉप एलबम भी जारी किए हैं। इसके अलावा अभिजीत ने रियलिटी शो जैसे अमूल स्टार वॉयस ऑफ इंडिया और सा रे गा मा पा और सा रे गा मा पा एलआईएल चैंप्स में कई बार बतौर जज के निर्णायक भूमिका निभाई है।

एक वक्‍त में वह शाहरुख खान के किरदारों के लिए पसंदीदा आवाज बन गए थे। फिल्म ‘यस बॉस’ के गाने ‘मैं कोई ऐसा गीत गाऊं’ से उनका बेस्ट प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड जीतने का ख्वाब पूरा हुआ।

जब उन्‍हें गाने मिलने कम हो गए तो उन्‍होंने कहा कि मेरी आवाज सिर्फ स्टार्स को सूट करती है या ‘मेरे अलावा बाकी सारे गायक सिंगर बने हैं मैं पैदाईशी सिंगर था।’ एक बयान यह भी आया, ‘सारे गायक और संगीतकार इन दिनों एक जैसा काम कर रहे हैं, इसमें बेसुरा और नाक से गाने वाले गायक ही पहचान बना पाते हैं।’

सलमान वाले कोर्ट के फैसले पर उन्होंने आपत्तिजनक बातें लिखीं। सोशल मीडिया में एक पत्रकार को लेकर उनकी टिप्पणी की वजह से उन्हें गिरफ्तार तक किया गया। उन पर बदसलूकी के कई मामले भी दर्ज है। उनका ट्विटर अकाउंट सस्पेंड किया गया।

उन्होंने सलमान खान के अपनी फिल्मों में पाकिस्तानी गायकों को मौका देने पर नाराजगी जताई थी। हाल ही में उन्‍होंने कहा कि जब से उन्‍होंने शाहरूख खान के लिए गाना छोड़ा है तब से शाहरूख फ्लॅाप हो गए हैं।

You cannot copy content of this page