दिल्ली के मेधावी खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी  में मिलेगा 5 प्रतिशत आरक्षण

Font Size

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार ने खिलाड़ियों को बड़ा तोहफा देते हुए उन्हें सरकारी नौकरियों में 5 प्रतिशत कोटा देने का फैसला किया है। दिल्ली कैबिनेट ने सोमवार को दिल्ली के किसी भी विभाग में खिलाड़ियों की भर्ती के लिए शिक्षा और खेल विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और मेधावी खिलाड़ियों के लिए कुल वैकेंसिों का पांच प्रतिशत आरक्षित किया।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस संबंध में ट्वीट करके कहा कि मंत्रिमंडल ऐसे खिलाड़ियों को दिल्ली सरकार में नौकरियों में 5 फीसदी का कोटा देगा। जो अपने खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं। एक महीने के अंदर इस पर नियम बना दिए जाएंगे।

सरकार की ओर से एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि दिल्ली सरकार ने सभी विभागों और स्वायत्त निकायों में मेधावी खिलाड़ियों के लिए वैकेंसियों की कुल संख्या का पांच प्रतिशत आरक्षित किया है। अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक जीतने वाले / भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिए समूह सी की सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए कम तीन प्रतिशत पदों को आरक्षित किया जा सकता है।

सरकार की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया है शेष दो प्रतिशत पदों को दिल्ली सरकार में ग्रुप ए और ग्रुप बी पूर्व कैडर पदों को उन खिलाड़ियों की नियुक्ति के लिए आरक्षित किया जाएगा जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक जीता हो। सरकार ने ये कदम शहर आधारित खेलों से जुड़े खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए उठाए हैं। अगस्त में दिल्ली मंत्रिमंडल ने ओलंपिक, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों और पैरा खेलों में उपलब्धियां हासिल करने वाले खिलाड़ियों के लिए नकद प्रोत्साहन राशि को बढ़ाया था।

You cannot copy content of this page