अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में शुरू की ‘डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज’ योजना

Font Size

योजना के तहत अभी 40 सर्विस शुरू

एक निश्चित समय में सर्टिफिकट उपलब्ध कराया जाएगा

योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को 1076 नम्बर पर फोन करना होगा

कर्मचारी रात 10 बजे तक का समय आपसे ले कर आपके घर आएगा 

25 लाख लोगों को सुविधाएं देने के लिए खर्च होंगे 12 करोड़

नई दिल्ली :  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने वायदे के अनुरूप दिल्ली सरकार की महत्वकांक्षी योजना ‘डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज’ की शुरुआत सोमवार को  दिल्ली सचिवालय में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया के लिए ऐतिहासिक दिन है। अब तक हम पीजा की होम डिलीवरी सुना करते थे लेकिन कभी ये नहीं सुना था कि सरकार को फोन करोगो तो सरकार आपके घर आ जाएगी।

उन्होंने आश्वस्त किया कि यह एक छोटा लेकिन मजबूत कदम है। इस योजना के तहत अभी 40 सर्विस शुरू की गई है। उन्होंने बताया की अगले माह से 30 और सेवाओं को इसमें जोड़ा जाएगा। उनका कहना है कि इस स्कीम के दायरे को धीरे – धीरे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि दिल्ली सरकार ने पूरी दुनिया के सामने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिसाल पेश की है। इन दोनों योजनाओं की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। ऐसे ही ‘डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज’ पूरी दुनिया में चर्चा का केंद्र होगा।

दिल्ली सरकार की ‘डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज’ योजना का लाभ लेने के लिए आम लोगों को 1076 नम्बर पर फोन करना होगा। इसके बाद सरकार का एक्जीक्यूटिव आपके घर आएंगे। वह आपको पहले से बता देगा कि आपको क्या कागज तैयार कर के रखने हैं। एक्जीक्यूटिव आपकी सुविधा के अनुरूप रात 10 बजे तक का समय आपसे ले कर आपके घर आएगा। सभी आवश्यक कागज उपलब्ध कराने के बाद आपको एक निश्चित समय में सर्टिफिकट उपलब्ध कराया जाएगा।

इस सुविधा के लिए 50 रुपये शुल्क लिया जाएगा। यदि फोन करने पर आपका फोन नहीं उठा रहा है या लाइन बीजी है तो घबराने की जरूरत नहीं है। सेवा उपलब्ध कराने वाली कंपनी आपको वापस फोन करेगी। सेवा लेने वाले लोगों से फीडबैक लिया जाएगा। फोन कर के पूछा जाएगा कि क्या आप हमारी सेवा से खुश हैं।

कंपनी की पेमेंट लोगों को संतुष्ट कर पाने पर निर्भर होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 लाख लोग यदि इस योजना को इस्तेमाल करेंगे तो सरकार को 12 करोड़ रुपये खर्च आएगा इस सेवा को आम लोगों तक पहुंचाने में। आने वाले समय में इस योजना को सही से लागू करने में काफी मुश्किलें आएंगी। लेकिन हम सभी कमियों को दूर करेंगे।

You cannot copy content of this page