एक दिन में 60 डायलसिस की क्षमता वाला गैर सरकारी आरोग्य केंद्र शुरू 

Font Size

–ओडिशा के राज्य पाल ने दीप जलाकर किया शुभारम्भ

–हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने की 50 लाख देने की घोषणा 

 
गुरुग्राम : एक ही दिन में 60  डायलसिस करने की क्षमता वाला आरोग्य केंद्र रविवार को शुरू कर दिया गया।  भारत विकास परिषद की महाराणा  प्रताप शाखा द्वारा सेक्टर 12 में लगभग 10 करोड़ की लागत से निर्मित विवेकानंद आरोग्य केंद्र का शुभारम्भ ओडिशा के राज्य पाल गणेशी लाल ने किया। इस मौके पर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, मंत्री विपुल गोयल और आरएसएस के अनेक अधिकारी मौजूद रहे। अनिल विज ने सहयोग राशि के रूप में इस संस्थान को पचास लाख रुपए देने की घोषणा की।  
 
मुख्य अतिथि गणेशी लाल ने कहा कि भारत विकास परिषद ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत बड़ा उपक्रम शुरू किया है।  सच में निस्वार्थ सेवा करना ही आनंद देता है। आम लोगों को इलाज के लिए बेहतर साधन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी समाज के सामर्थ लोगों की है।  भारत विकास परिषद का विवेकानंद आरोग्य केंद्र ऐसे ही सामर्थ लोगों के सहयोग से बना है। 
 
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस अवसर पर कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य किसी भी सरकार की प्राथमिकता होती है, लेकिन 70 वर्षों की आजादी के बाद भी गरीब लोगों को न तो सरकारी अस्पताल में बेहतर सुविधा मिली और ना ही सरकारी स्कूल में बेहतर शिक्षा मिल पाई। ऐसी स्थिति में प्राइवेट संस्थाओं ने इन्हें संभाला है। भारत विकास परिषद् लंबे समय से ऐसी सेवाएँ निःस्वार्थ भाव से करने में लगी हुई है। विज ने कहा कि  सस्थाएं समाज का कर्ज उतारने का माध्यम है।  हमें समाज की चिंता करनी चाहिए। हैल्थ मिनिस्टर ने कहा कि सरकारी संस्थानों में लोगों को अच्छी मेडिकल सेवाएँ मिले, इसके प्रयास हमारी सरकार कर रही है। 14 जिलो में डायलिल सेंटर खोले। सरकारी प्रयास से दो लाख रुपए का स्टंट 40 हजार में दे रहे हैं।  
 
उन्होंने कहा कि ये सरकार के प्रयास का नतीजा ही है कि बीपीएल कैटेगरी के कुछ लोगों को मात्र पांच रुपए में भी स्टंट डाला गया। उन्होंने दावा किया कि हमारी सरकार में दी गई बेहतर सुविधा का नतीजा है कि लोगों का विश्वास सरकारी अस्पतालों में बढ़ा है। और ओपीडी में 21 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। शिशु मर्त्युदर घटी है। लिंगानुपात में हरियाणा में पहले 1000 लड़कों के मुकाबले 832 लड़कियाँ थी, लेकिन अब 1000 के मुकाबले लड़कियों की संख्या 922 है। विज ने कहा कि  हमारी सरकार झूठी नहीं, हम जो करते हैं वही बोलते हैं। पहले स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जाता था और बिना जांच के ही दवाइयाँ दे दी जाती थी। लेकिन आज दवाई देने से पहले सारे टेस्ट करने जरूरी है।  बड़े बड़े निजी अस्पतालों में आदमी का सब कुछ बिक जाता है। लेकिन भारत विकास परिषद् ने सस्ते में बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए यह अयोग्य केंद्र खोलकर सरकार का ही हाथ बंटाया है। 
 
भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंदर चाँद गुप्ता , उपाध्यक्ष सुरेंदर कुमार वाधवा,  रामराय उदासीन आश्रम के महाराज श्री राघवानंद, वरिष्ठ प्रचारक प्रेम  जी गोयल, प्रान्त संघचालक पवन जिंदल , प्रान्त प्रचारक विजय कुमार सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस मौके पर आरोग्य केंद्र को बनाने में सहयोग देने वाले लोगों को भी सम्मानित किया गया।   
 
–आरोग्य केंद्र में मिलेगी ये स्वास्थ्य सेवाएं 
 
 अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश इस लैब में खून जांच, एक्स-रे, एमआरआई, अल्ट्रासॉउन्ड, ईसीजी, ईको, डायलसिस, सीटी स्कैन, डाप्लर सहित अन्य सुविधा प्रदान की जायेगी | इसके आलावा यहाँ पर मरीजों के लिए ओपीडी सेवाएं भी जरुरत के मुताबिक उपलब्ध होगी | बाजार में होने 1500 के अल्ट्रासाउंड को महज 500 रूपए, 300 के होने वाले एक्स-रे को महज 100 रूपए, 3000 की होने वाली डायलसिस को 970 रूपए, इसके अलावा सामान्य मरीजों के लिए 250 से 300 रूपए की होने वाली ओपीडी सुविधा महज 100 रूपए, ईको महज 950 रूपए, ईएनटी 750 रूपए में उपलब्ध कराई जाएगी | इसके अलावा खून, पेशाब, बलगम आदि की जाँच बाजार दरों से 50 से 60 प्रतिशत पर छूट प्रदान की जाएगी | 

 

You cannot copy content of this page