स्मार्टग्राम परियोजना में ग्रामीणों को जोडना जरूरी : प्रणव मुखर्जी

Font Size

गुरूग्राम, 2 सिंतबर :  देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि स्मार्टग्राम परियोजना के तहत सुखी, शांतिपूर्ण तथा खुशहाल गांव विकसित करने हैं जिसमें ग्रामीणों को जोडना जरूरी है। पूर्व राष्ट्रपति आज जिला गुरूग्राम में प्रणब मुखर्जी फाऊडेशन द्वारा गोद लिए गए गांव हरचंदपुर, अलीपुर और नया गांव में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। आज इन तीनों गांवों में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा गांव हरचंदपुर ग्रामालय भवन व स्मार्टग्राम पार्टनर प्रोसेसिंग सेंटर का उदघाटन, गाँव अलीपुर में ट्रेनिंग एवं इनोवेशन वेयर हाऊस का उदघाटन तथा नया गांव में वाटर एटीएम का उदघाटन तथा स्मार्टग्राम हैप्पीनेस स्केयर का शिलान्यास किया गया।

प्रणव मुखर्जी तथा मनोहर लाल ने इन गांवों में ग्रामीण संस्थानों का प्रयोग करके बने नव उद्यमियों तथा उन्हें प्रोत्साहित करने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधियों को प्रसस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। श्री मुखर्जी ने गांव अलीपुर में सेल्फी विद डाॅटर ट्राफी लांच की और नया गांव में लाडो-राईटस पुलिस का विमोचन किया। नया गांव में लाडो पुस्तकालय संचालन करने वाली कोमल तथा सोनम को भी प्रसस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 

श्री मुखर्जी ने नया गांव में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रणब मुखर्जी फाऊडेंशन का उदेश्य ग्रामीणों को जोडते हुए गांवों के विकास को गति देना हैं  जिसमें विभिन्न सरकारी विभागों, स्वयं सेवी संस्थाओं, कारपोरेट कंपनियों इत्यादि का भी सहयोग लेना शामिल है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट ग्राम पहल के तहत लोगों को हैप्पीनेस अर्थात खुशी के माध्यम से सक्षम वातावरण भी मुहैया करवाना हैं ताकि लोग अपनी जिम्मेदारी के साथ एक खुशहाल जीवन जीने का भी तरीका सीख सकें। उन्होंने कहा कि आज नया गांव में स्मार्ट ग्राम हैप्पीेनस स्केयर का शिलान्यास किया गया। इस स्केयर का उदेश्य लोगों में खुशी को जागृत करना हैं ताकि वे अपना विकास खुशी के साथ कर सकें।  हैप्पीनेस की अवधारणा के तहत सुखी व संतुष्ट समाज का निर्माण करना भी है।   

हैप्पीनेस स्केयर के बारे में और जानकारी प्रणब मुखर्जी फाऊडेंशन की प्रबंध निदेशक अमिता पाॅल ने अपने संबोधन में दी जिसमें उन्होंने बताया कि फाऊडेंशन 4एच अप्रोच लागू करने के सिद्धांत पर चल रही हैं। इनमें हैप्पीनेस अर्थात सारी नीतियां ऐसी हो जिनसे ग्रामीणों में खुशी का वातावरण पैदा हो, हयुमेन अर्थात सभी के लिए गांव में दया व मानवता का भाव हो, हाई टैक्नालाॅजी अर्थात गांव के हर घर में हाई टैक्नोलाॅजी पहुंचे तथा हार्मनी अर्थात गांव में शांति और सौहार्द का माहौल रहे। हैपीनेस स्केयर के ये चार कोने हैं। उन्हेंने कहा कि गांव में नेकी की दीवार हो जहां पर हमंे जो  नहीं चाहिए वो हम छोड़ आएं और जो चाहिए वो वस्तु वहां से ले आएं। उन्होंने यह भी बताया कि गांव में आॅल स्माईल्स कैफे भी खोला जाएगा। श्रीमति पाॅल ने बताया कि हैपीनेस स्केयर में दो सप्ताह का हैपीनेस कोर्स करवाया जाएगा जिसमें अपने आस पास के वातावरण को अच्छा खुशनुमा बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह कोर्स अगले एक-दो महीने में शुरू होगा। श्रीमति पाॅल ने यह भी बताया कि प्रणव मुखर्जी फाउंडेशन द्वारा 100 गांव गोद लिए गए हैं जिनमे से 64 गांवों में शिक्षा के क्षेत्र में काम किया जा रहा है और इफको के सहयोग से इन गांवों में 15 सैंटर खोले गए हैं जहां पर ग्रामीणों को ओरगेनिक खेती के बारे में जानकारी दी जाती है। इसके अलावा, इफको द्वारा 50 एकड़ भूमि में ओरगेनिक खेती का प्रदर्शन भी किया गया है। इसी प्रकार इन गांव में 7 हैल्थ सैंटर खोले गए हैं तथा 5 वाटर एटीएम लगाए गए हैं। 

श्री प्रणब मुखर्जी ने गांव हरचंदपुर में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने स्मार्ट ग्राम परियोजना के तहत इन गांवों को गोद लेने का कार्य इसलिए किया है कि जिस प्रकार से शहरों में स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, ढांचागत विकास जैसी सुविधाएं होती हैं, उसी प्रकार से गंावों में भी यह सुुविधाएं मिल पाएं ताकि गांव के लोग भी ऐसी सुविधाओं का लाभ उठा सकें और उनका जीवन स्तर ऊपर उठ सकें। इसी कड़ी में राष्ट्रपति भवन सचिवालय द्वारा शुरू में हरियाणा के पांच गांव गोद लिए थे। अब इस विकास का दायरा बढाकर 5 से 100 गांवों तक कर दिया गया है। 

इससे पूर्व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भारतवर्ष गांव में बसता है और हमारी संस्कृति की पहचान गांव से होती है। उन्होंने कहा कि वो लोग विरले ही होते हैं जो गांव की सुध लेते हैं और उनमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राष्ट्रपति पद पर रहते हुए ग्रामीण विकास को दिशा दी। इसके लिए शुरू में हरियाणा के 5 गांव में 2 जुलाई 2016 को स्मार्ट ग्राम पहल शुरू की गई थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण विकास के लिए पिछले चार वर्षो में हरियाणा में कई अनुठी स्कीमें शुरू की गई जिनमें सांसद ग्राम योजना, विधायक आदर्श ग्राम योजना शामिल हैं। उन्हेांने बताया कि साधन संपन्न लोगों को अपने गांव से जोड़ते हुए जरूरत अनुसार गांव में विकास कार्य करवाने की स्वपे्ररित आदर्श ग्राम योजना भी शुरू की गई। इस योजना के तहत 50 से ज्यादा गांवों को साधन संपन्न लोगों द्वारा गोद लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि गांवो मे 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के उददेश्य से शुरू की गई म्हारा गांव जगमग गांव के अच्छे नतीजे सामने आ रहे हैं जिसके तहत लगभग 2887 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। 6 जिलों पंचकूला, अंबाला, फरीदाबाद, गुरुग्राम, फतेहाबाद और सिरसा जिलों के सभी गांवो में 24 घंटे बिजली आपूर्ति हो रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में नहरों की 300 टेल ऐसी हैं जहां पर 25 वर्षो बाद अब पानी पहुंचाया गया है। गांवो में विकास की प्रतिस्पर्धा शुरू करने के लिए 7 स्टार इंद्रधनुष  योजना शुरू की गई है। प्रदेश में 15595 तालाबों के सुधार और जीर्णोद्धार के लिए हरियाणा राज्य तालाब विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है। उन्हांेने यह भी कहा कि श्री मुखर्जी ने जो पहल शुरू की है राज्य सरकार उसे अन्य गांव में भी लागू करेगी। 

केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत  सिंह ने कहा कि उन्हें श्री मुखर्जी के साथ रक्षा राज्यमंत्री के तौर पर काम करने का अवसर मिला और उस समय उन्होंने बहुत कुछ सीखा। राव इदं्रजीत सिंह ने उनके गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र के 100 गांव गोद लेने के लिए पूर्व राष्ट्रपति का आभार भी जताया और कहा कि शायद प्रणव मुखर्जी फाउंडेशन इन गांवों में नए-नए विकास कार्यों की शुरूआत नहीं करती तो यहां पर इतना ज्यादा विकास नहीं होता। 

हरियाणा के  लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने इस मौके पर पूर्व राष्ट्रपति तथा मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए गुरुग्राम जिला के गांव गोद लेने के लिए श्री मुखर्जी का आभार जताया और कहा कि इनमें से ज्यादात्तर गांव सोहना विधानसभा क्षेत्र में पड़ते हैं जहां के लोगों ने उनके दादा, उनके पिता, चाचा तथा स्वयं उन्हें विधायक चुनकर विधानसभा भेजा। इसके लिए वे सोहना हल्कावासियों के भी धन्यवादी हैं।  उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें प्रदेश की सड़को को सुधारने का दायित्व दिया गया है और वे यह दावे के साथ कह सकते हैं कि भाजपा सरकार बनने के बाद प्रदेश में सड़को की दशा सुधरी है। 

इस अवसर पर केन्द्रीय योजना, रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह,  हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, गुरूग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, पटौदी की विधायक श्रीमति बिमला चैधरी, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, हरियाणा हाउसिंग बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव, मेयर मधु आजाद, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा, प्रणव मुखर्जी फाउंडेशन के बोर्ड आॅफ डायरेक्टर्स के सदस्य टी के विश्वनाथन, एनबीसीसी के कार्यकारी अधिकारी अनूप कुमार मितल, शहरी स्थानीय निकाय के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण , विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव श्री सुधीर राजपाल, जीएमडीए के सीईओ वी उमाशंकर, गुरूग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड के सीईओ चंद्रशेखर खरे, नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त मुनीष शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र चैहान, शीतला माता बोर्ड की सदस्य अनु यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page