गुरुग्राम सिटी बस में किराये की तीन स्लैब : न्यूनतम 10रु. जबकि अधिकतम 30 रु देने होंगे

Font Size

कैशलैस टिकटिंग में यात्रियों को 2 रूपये का डिस्काउंट मिलेगा 

प्रथम रूट पर ये बसे लगभग 25 किलोमीटर का रूट कवर करेंगी

पीक आवर्स में 9 मिनट का अंतराल जबकि नाॅन पीक आवर्स में 18 मिनट का अंतराल  होगा 

गुरूग्राम, 2 सितंबर। गुरुग्राम में आज से शुरू की गयी सिटी बस ( गुरुग्राम सिटी बस )में किराये की तीन स्लैब रखी गई है। पहले 5 स्टोप तक 10 रूपए, 15 बस स्टोप तक 20 रूपए तथा इससे ज्यादा स्टाॅप के लिए 30 रूपए का किराया निर्धारित किया गया है। गुरूग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) द्वारा इन (गुरुग्राम सिटी बस )बसों में आईटी का प्रयोग करते हुए डिजीटल टिकट सुविधा उपलब्ध होगी और कैशलैस डिजीटल टिकटिंग सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए यात्रियों को 2 रूपये का डिस्काउंट दिया जाएगा। इस प्रकार गुरुग्राम सिटी बस में डिजीटल कैशलेस टिकटिंग के लिए 5 स्टाॅप , 15 स्टाॅप व इससे अधिक स्टाॅप के लिए क्रमशः 8 रूपए, 18रूपए और 28 रूपए देने होंगे। 
 
उल्लेखनीय है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरूग्रामवासियों को गुरुग्राम सिटी बस सेवा की सौगात देने के अलावा दो बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने गुरूग्राम के सैक्टर-10 में बने सिटी बस डिपो से इन बसों को झंडी दिखाकर रवाना किया और हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन तक इसमें सफर किया। 
 
गुरुग्राम सिटी बस सेवा अभी एक रूट पर शुरू की गई है जो सैक्टर-10 बस टर्मिनल से शुरू होकर उमंग भारद्वाज चैंक-हीरो होंडा चौक -सुभाष चौक -हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन-साउथ सिटी चौक – अतुल कटारिया चौक – सैक्टर-4 व 5 चौक – रेलवे स्टेशन होते हुए पुनः सैक्टर-10 में संपन्न होगा । मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रथम रूट पर ये बसे लगभग 25 किलोमीटर का रूट कवर करेंगी। पीक आवर्स में ये बसे 9 मिनट के अंतराल पर तथा नाॅन पीक आवर्स में 18 मिनट के अंतराल पर चलेंगी। भविष्य में गुरूग्राम जिला में 11 रूटों पर 200 सिटी बसें चलाने की योजना है। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए हर महीने सिटी बस सेवा में एक नया रूट जोड़ा जाएगा। गुरूग्राम में 453 बस क्यू शैल्टर बनाए जाने की भी योजना है जिनमें से 150 बस क्यू शैल्टर बनकर तैयार हो गए हैं। 
 
  मुख्यमंत्री ने बताया कि डिजीटल इंटरफेस को बढ़ावा देने के लिए गुरुग्राम सिटी बस में कैशलेस टिकटिंग की सुविधा भी यात्रियों को दी जाएगी जिसका उपयोग करने पर उन्हें किराए में 2 रूपये की छूट मिलेगी। एडवांस टैक्नालाॅजी का इस्तेमाल करते हुए इन बसों में इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम , आॅटोमैटिक व्हीकल लोकेशन सिस्टम , आॅटोमैटिक फेयर क्लेक्शन सिस्टम, बस मैनेजमेंट सिस्टम , पैसेंजर अनाउंसमेंट सिस्टम , जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम , वैलिडेटर- क्यूआर कोड रीडर तथा इलैक्ट्रोनिक टिकटिंग मशीनें लगाई गई हैं। इसके अलावा, बसो में यात्रियों को पैनिक व स्टाॅप बटन की भी सुविधा दी गई है। कस्टमर सर्विस एजेंट बसों में यात्रियों को डिजीटल टिकटिंग के लिए उनका मार्गदर्शन भी करेंगे। किसी भी प्रकार की शिकायत या सुझाव के लिए टोल फ्री नंबर-18001806627 की सुविधा दी गई है। 
सिटी बस में किराये की तीन स्लैब रखी गई है। पहले 5 स्टोप तक 10 रूपए, 15 बस स्टोप तक 20 रूपए तथा इससे ज्यादा स्टाॅप के लिए 30 रूपए का किराया निर्धारित किया गया है। गुरूग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) द्वारा इन बसों में आईटी का प्रयोग करते हुए डिजीटल टिकट सुविधा उपलब्ध होगी और कैशलैस डिजीटल टिकटिंग सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए यात्रियों को 2 रूप्ये का डिस्काउंट दिया जाएगा। इस प्रकार डिजीटल कैशलेस टिकटिंग के लिए 5 स्टाॅप , 15 स्टाॅप व इससे अधिक स्टाॅप के लिए क्रमशः 8 रूपए, 18रूपए और 28 रूपए देने होंगे। 
 
कैप्टन उमंग भारद्वाज चौक से लेकर एनपीआर तक की सड़क को 6 लेन किए जाने के कार्य का भी मुख्यमंत्री  ने किया शिलान्यास। 
मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने आज कैप्टन उमंग भारद्वाज चैंक से द्वारका एक्सप्रेस-वे तक के मार्ग को छह लेन बनाने के कार्य का भी शिलान्यास किया जिस पर लगभग 80 करोड़ 75 लाख रूपये की राशि खर्च की जाएगी। हीरो होंडा चैंक से द्वारका एक्सप्रेस वे तक की क्नेक्टिविटी होने के बाद गुरूग्रामवासियों को इन्दिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जाने का एक वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होगा और हीरो होंडा चैंक से मात्र 15 से 20 मिनट में हवाई अड्डे पर पहुंचा जा सकेगा।  
 
यहां गौरतलब है कि सरकार द्वारा दिल्ली- जयपुर हाईवे पर स्थित हीरो होंडा चैंक से लेकर द्वारका एक्सप्रेस वे तक के पूरे मार्ग को 6 लेन का बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है जिसके तहत हीरो होंडा चैंक से कैप्टन उमंग भारद्वाज चैंक तक के मार्ग को एनएचएआई द्वारा बनाया जाएगा। उमंग भारद्वाज चैंक से लेकर बसई चैंक होते हुए द्वारका एक्सप्रैस वे तक के मार्ग को राज्य सरकार द्वारा 6 लेन का बनाया जाएगा। इस मार्ग पर पड़ने वाले उमंग भारद्वाज चैंक तथा बसई चैंक पर 6-6 लेन के फलाईओवर बनाने के साथ साथ वर्तमान में दिल्ली-रेवाड़ी रेलवे लाइन पर बसई में बने फलाईओवर को भी 6 लेन का किया जाएगा। 
 
इसके अलावा, खंाडसा रोड़ चैराहे पर छोटे वाहनों के लिए कम उंचाई का अंडरपास बनाया जाएगा। इस पूरे मार्ग पर दो फुटओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे। यह मार्ग प्रस्तावित राष्ट्रीय राजमार्ग है क्योंकि द्वारका एक्सप्रैस वे को पहले ही केन्द्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया हुआ है। 
 

मुख्यमंत्री ने इंटीग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सैंटर का भी किया शिलान्यास

 
मुख्यमंत्री ने आज सिटी इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट एंड स्मार्ट सिटी सर्विसिज के सिंगल डैशबोर्ड के रूप में ‘इंटीग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सैंटर‘ का भी शिलान्यास किया, जिसके निर्माण पर 62.77 करोड़ रूप्ये की राशि खर्च की जाएगी। इस सैंटर के माध्यम से शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर सम्बन्धी विभिन्न प्रकार की जानकारियां देखी जा सकेंगी। आउटडोर सर्विलेंस के लिए लगाए जाने वाले सीसीटीवी कैमरे आप्टीकल फाइबर नेटवर्क के माध्यम से इस कमांड एंड कंट्रोल सैंटर से जोड़े जाएंगे। यह फाइबर बैकबाॅन गुरूग्राम के 115 सैक्टरों तथा मानेसर एरिया के लगभग 600 किलोमीटर एरिया को कवर करेगा और इसके माध्यम से 345 मेजर इंटरसैक्शन, क्राइम सैंसिटिव एरिया, एंट्री एग्जिट प्वाइंटस, अंडरपास, सरकारी कार्यालयों, पुलिस स्टेशनो आदि पर फील्ड सर्वे के आधार पर पब्लिक सेफटी इक्वीप्मेंट लगाए जाएंगे। 
स्मार्ट सिटी एप्लीकेशन्स के अंतर्गत सीसीटीवी कैमरे लगाने के अलावा, गुरूग्राम में लोगों की सुरक्षा, टैªफिक मैनेजमेंट सिस्टम, स्मार्ट पार्किंग सिस्टम, वाटर सप्लाई मैनेजमेंट सिस्टम , री-साईकिल वाटर, प्रदूषण माॅनीटरिंग, वाई-फाई सेवाओं का प्रावधान, जीआईएस, प्रोपर्टी टैक्स मैनेजमेंट सिस्टम और एसैट मैनेजमेंट सिस्टम इत्यादि भी होंगे। आम जनता से शिकायतो, सुझावो तथा फीडबैक आदि के लिए एक सिटीजन एप भी उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि सिटी मैनेजमेंट में जनता की भागीदारी हो। 
 
इस अवसर पर केन्द्रीय योजना, रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह,  हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, गुरूग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, पटौदी की विधायक श्रीमति बिमला चैधरी, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, हरियाणा हाउसिंग बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव, मेयर मधु आजाद, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा, शहरी स्थानीय निकाय के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण , जीएमडीए के सीईओ वी उमाशंकर, गुरूग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड के सीईओ चंद्रशेखर खरे, नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त मुनीष शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र चैहान, शीतला माता बोर्ड की सदस्य अनु यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page