मेयर मधु आजाद ने वार्ड 7 में पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

Font Size

गुरूग्राम, 21 अगस्त। मेयर मधु आजाद ने वार्ड नंबर-7 में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उनके साथ निगम पार्षद दिनेश सैनी, वार्ड निवासी बब्लू कटारिया, डा. राकेश, रानी देवी, ईश्वर फौजी एवं डा. जगदीश सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने पौधारोपण किया।
इस अवसर पर मेयर ने कहा कि पेड़ हमारे जीवन रक्षक हैं तथा पेड़ों से हमें जीवनदायिनी ऑक्सीजन मिलती है। आज बढ़ते शहरीकरण के कारण पेड़ कम होते जा रहे हैं, जिससे पर्यावरण प्रदूषण में भी बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में यह चिन्ता का विषय है कि आने वाली पीढ़ी को हम कैसा वातावरण प्रदान करेंगे। हम सभी को मिलकर अपने शहर में हरियाली बढ़ाने में सहयोग करना होगा। उन्होंने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा पर्यावरण संरक्षण एवं हरियाली को बढ़ावा देने के लिए बड़े स्तर पर पौधारोपण अभियान की शुरूआत की गई है। इसके अलावा, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा पौधागिरी अभियान भी सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। इस प्रकार सरकार पर्यावरण को संरक्षित करने की दिशा में कार्य कर रही है।
मेयर ने कहा कि केवल पौधारोपण करने से ही हमारी जिम्मेदारी पूरी नहीं हो जाती, बल्कि उस पौधे की देखभाल और पालन-पोषण करना भी बहुत ही जरूरी है। पौधा नवजात शिशु की तरह होता है, जिसे भरपूर देखभाल एवं पालन-पोषण की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि अगर हम तीन वर्षों तक पौधे की देखभाल और पालन पोषण करेंगे तो वह पौधा पेड़ बनकर जीवन भर हमें शुद्ध पर्यावरण प्रदान करेगा। इसके लिए पौधे ऐसे स्थानों पर लगाए जाएं, जहां पर आसानी से उनकी देखभाल की जा सके और वे सुरक्षित रहें। नगर निगम द्वारा सभी वार्डों में स्थित पार्कों, सामुदायिक केन्द्रों, शमशान घाटों में पौधे लगाए जा रहे हैं।

You cannot copy content of this page