अमेरिका के स्कूलों में सिक्ख धर्म के बारे पढाने का निर्णय क्यों लिया ?

Font Size

नई दिल्ली। मीडिया की खबरों के अनुसार अमेरिका में 70 प्रतिशत से भी अधिक नागरिकों को सिख धर्म की जानकारी नहीं है। इसलिए आये दिन अमेरिकी युवा इन्हें अन्य मूल्कों का समझ कर इनसे विवाद करते हैं। इनकी पहचान भारतीय के रूप में नहीं करते हैं। इससे बचने के लिए न्यूयार्क प्रांत के स्कूलों में इस धर्म तथा इसकी परंपराओं के बारे में पढ़ाया जाएगा जिससे बच्चों को ठीक ठीक पता चल सके कि सिक्ख भी भारतीय हैं।

खबर में ‘‘यूनाइटेड सिख्स’’ के वरिष्ठ नीति सलाहकार प्रीतपाल सिंह के हवाले से बताया गया है उनके समूह ने जिन अमेरिकियों का सर्वेक्षण किया उनमें से 70 प्रतिशत लोगों को सिख धर्म के बारे में जानकारी नहीं है. अमेरिकी छात्रों को अपने सिख सहपाठियों के बारे में पता नहीं है.

रिपोर्ट में कहा गया है, “उन्हें यह नहीं पता है कि हम( सिक्ख ) कौन हैं, हमारा मूल क्या है, हम कहां से आते हैं या हम किस देश से आते हैं.” उन्होंने कहा कि ”यह तथ्य कि हम भारत से आते हैं, वे नहीं समझ पाते.”

FOX5NY की खबर के अनुसार, गैर सरकारी संगठन ‘‘यूनाइटेड सिख्स’’ ने न्यूयार्क के शिक्षा विभाग के साथ गठजोड़ किया है. इसका मकसद अमेरिकी विद्यार्थियों को सिख धर्म के बारे में जानकारी देना है.

खबर है कि इसके लिए औपचारिक रूप से पाठ्यक्रम शुक्रवार को घोषित किया गया हालांकि इसकी शुरूआत सितंबर 2016 में कुछ शहर की कक्षाओं से हुई थी. उल्लेखनीय है कि करीब पांच लाख सिख अमेरिका में रहते हैं.

You cannot copy content of this page